[Techie Tuesday] Zynga के को-फाउंडर और स्टार्टअप इनवेस्टर जस्टिन वाल्ड्रन का PlayCo के साथ गेम प्लान
जस्टिन वाल्ड्रॉन ने गेमिंग कंपनी Zynga की मार्क पिंकस के साथ सह-स्थापना की थी जब वह 19 साल के थे। आज, वह दुनिया भर में 50 से अधिक कंपनियों में इनवेस्टर है, और एक और गेमिंग स्टार्टअप - Playco की भी स्थापना की है। जस्टिन ने अपनी Zynga यात्रा, स्टार्टअप्स में निवेश, और Playco की स्थापना पर बात की।
रविकांत पारीक
Tuesday March 16, 2021 , 12 min Read
जस्टिन वाल्ड्रॉन वैश्विक तकनीक और स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए कोई अजनबी नहीं है। आखिरकार, उन्हें सोशल गेमिंग की दुनिया में अग्रणी माना जाता है, उन्होंने जिंगा (Zynga) - सोशल गेम डेवलपर जिसे उन्होंने 2007 में 19 वर्षीय के रूप में सह-स्थापित किया, के माध्यम से कई सोशल गेम्स के लिए दुनिया का निर्माण किया और पेश किया।
लेकिन जैसा कि वे कहते हैं - इतने सटीक शब्दों में नहीं - एक बार एक अग्रणी, हमेशा एक अग्रणी।
और इसलिए, अब, एक दशक से अधिक समय के बाद, जस्टिन वाल्ड्रॉन अपने लेटेस्ट वेंचर PlayCo के साथ तेजी से बढ़ती गेमिंग इंडस्ट्री में "अगली बड़ी चीज" बनाने के लिए वापस आ गये हैं - दुनिया का पहला तत्काल गेमिंग स्टार्टअप जो गेम बना रहा है जिसे लोग खेल सकते हैं साथ में।
वास्तव में, जब जस्टिन वाल्ड्रॉन और उनके PlayCo को-फाउंडर माइकल कार्टर ने पिछले साल सितंबर में अपने लेटेस्ट वेंचर की घोषणा की, तो तत्काल गेमिंग स्टार्टअप पहले से ही एकतरफा हो गया था, Sequoia Capital और एंजल इनवेस्टर जोश बाकले (Josh Buckley) के नेतृत्व में सीरीज ए फंडिंग राउंड में 100 मिलियन डॉलर जुटाए, अन्य निवेशकों से भागीदारी के साथ।
स्पष्ट होने के लिए, जबकि यूनिकॉर्न, या 1 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य की कंपनियां, अब और कुछ नहीं हैं, बीच में, PlayCo की इकॉनोर्न सीरीज़ ए स्टेज स्तर पर उस विशाल आत्मविश्वास से बात करती है, जो निवेशकों को जस्टिन और फाउंडिंग टीम की दृष्टि और क्षमता के लिए है। कई अतिरिक्त एप्लिकेशन डाउनलोड की आवश्यकता के बिना अरबों लोग एक साथ खेल सकते हैं।
जस्टिन YourStory को बताते हैं, “यदि आप अब हमारे द्वारा बनाए जा रहे खेलों के प्रकारों को देखते हैं, तो हम उन लोगों का निर्माण कर रहे हैं जिन्हें पहले किसी ने नहीं बनाया है। इसलिए कभी-कभी आपको यह पता लगाना होता है कि आपको जमीन से कुछ बनाने की आवश्यकता कैसे है।"
दरअसल, जबकि जिंगा ने विश्व स्तर पर सोशल गेमिंग के चेहरे का बीड़ा उठाया था और बदल दिया था, जस्टिन की गेमिंग इंडस्ट्री में यात्रा जिंगा से बहुत पहले शुरू हो गई थी।
सोशल गेमिंग की नई दुनिया
जस्टिन कहते हैं, "मैं अपने बचपन से ही हमेशा एक गेमर रहा हूं, और मैं अपने चचेरे भाइयों के साथ बहु-खिलाड़ी वीडियो गेम डिजाइन करता और खेलता था। मैंने हमेशा मल्टीप्लेयर गेम्स को मज़ेदार पाया और इन्हें गेमिंग के भविष्य के रूप में देखा। मेरी किशोरावस्था के दौरान, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बढ़ने लगे और मुझे लगा कि दोनों के बीच तालमेल है।"
इसलिए जब फेसबुक को उनके कॉलेज परिसर में लॉन्च किया गया था, तो जस्टिन प्लेटफॉर्म पर साइन अप करने और विभिन्न अनुप्रयोगों का पता लगाने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने प्लेटफॉर्म पर सरल अनुप्रयोगों का निर्माण शुरू किया।
उन्होंने जो पहली चीज़ बनाई थी, वह उपयोगकर्ताओं के लिए अपने दोस्तों के साथ अधिक आसानी से गेम खेलने का एक तरीका था, जो Nintendo Wii था। जस्टिन बताते हैं, "आप अपने Wii कोड में कुंजी कर सकते हैं और आपके दोस्त ऑनलाइन कोड प्राप्त करेंगे और आप एक साथ ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं।"
इस एप्लिकेशन ने मार्क पिंकस का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने जस्टिन के साथ Zynga की सह-स्थापना की। उन्होंने चीजों को और अधिक ऐप्लीकेशंस का निर्माण शुरू किया, जिनमें से पहला एक पोकर गेम था, जिसके लिए जस्टिन डेवलपर, डिजाइनर, प्रोडक्ट मैनेजर थे।
कहने की जरूरत नहीं है, उसके बाद, जस्टिन ने कॉलेज छोड़ दिया।
वह पोकर गेम फेसबुक पर पहला बड़ा गेम बन गया। इसने गेमिंग उद्योग में एक नए मॉडल के जन्म को चिह्नित किया जहां खेल मुफ्त, सामाजिक और मांग पर थे।
जस्टिन याद करते हैं, “सात साल के लिए, मैंने इस मॉडल पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे जिंगा में समय बिताया। मुझे खेलों से प्यार था, लेकिन मुझे निराशा होगी कि मुझे एक खेल पर $ 50 खर्च करने पड़ेंगे। मैं समीक्षाओं को पढ़ता था और सर्वश्रेष्ठ गेम खरीदने पर ध्यान केंद्रित करता और फिर भी निराश होता था। इसलिए जब मुफ्त में गेम बनाने का यह मौका था और जब आप गेम का आनंद ले रहे थे, तब ही आपने पैसे खर्च किए, यह उचित लगा।“
यह डेवलपर्स और खिलाड़ियों के लिए अपने प्रोत्साहन को और अधिक संरेखित करने का एक शानदार तरीका था, जस्टिन कहते हैं, जो दृढ़ता से मानते हैं कि गेमिंग आपको एक ऐसी दुनिया बनाने की अनुमति देता है जिसमें लोग समय बिता सकते हैं और एक संदर्भ जो उन्हें इसमें एक अच्छा समय देने की अनुमति देता है।
उन्होंने कहा, “किसी के चेहरे पर मुस्कान लाना एक बात है, लेकिन जो चीज मुझे उत्साहित करती है, वह यह थी कि तकनीक आपको उस पैमाने पर काम करने देती है। आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जो एक मिलियन से अधिक लोगों को खुश कर सकता है। मुझे लगता है कि यह एक महाशक्ति है। मुझे ठीक से याद नहीं है कि मैंने पहली बार क्या बनाया था, लेकिन उस छोटे से साधारण खेल का, जिसका आनंद किसी और ने लिया, मैं हक्का-बक्का हो गया।”
वास्तव में, यह जिंगा के बारे में अद्वितीय था। टीम ने सामाजिक नेटवर्क की शक्ति का दोहन करके गेमिंग के लिए एक नए विचार और मॉडल को जन्म दिया था।
फार्मविले (FarmVille) जैसे ज़िंगा के खेल, जिन्हें फ़ेसबुक पर खेलने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जनवरी 2021 में 11 साल के मजबूत कार्यकाल के बाद बंद हो गए, साथ ही माफिया वॉर्स और पोकर गेम्स जैसे सभी निकट-पंथ जैसी स्थिति में पहुंच गए, इसे ले लिया गया जस्टिन और टीम के लिए बहुत से प्रयोग इन-गेम खरीदारी के उस मॉडल में दरार डालने के लिए आए।
"पोकर के साथ हमने देखा कि लोग वास्तव में गेम में पोकर चिप्स पसंद कर रहे हैं। हम उन्हें मुफ्त चिप्स देंगे, लेकिन हमने सोचा कि क्यों न चिप्स को बेचा जाए? हमने तब देखा कि लोग चिप्स खरीद रहे थे जितना हमने सोचा था कि उससे अधिक होगा, ” जस्टिन कहते हैं। यह विज्ञापन-आधारित की तुलना में एक बेहतर राजस्व मॉडल बन गया, और आभासी वस्तुओं और उत्पादों को बेचने के विचार को भी जन्म दिया।
फिर भी, उन शुरुआती दिनों में, जबकि अवसर जबरदस्त थे, इसलिए भी स्क्रैच से सब कुछ बनाने की चुनौतियां थीं।
जस्टिन कहते हैं, “जब आप गेम के लिए सर्वर सेट करना चाहते थे, तो आपको एक कंप्यूटर और सर्वर खरीदना पड़ता था और उसे एक डेटा सेंटर में एक रैक में रखना पड़ता था। और जब खेल बढ़ने लगा, तो हमें किसी को सर्वर खरीदने और शारीरिक रूप से प्लग इन करने और उन्हें विकसित करने के लिए प्राप्त करना था। एक इंटरनेट कंपनी के लिए सेवाओं का विचार तब तक नहीं सुना गया था।”
आज सर्वर से लेकर पेमेंट प्रोसेसिंग तक, सब कुछ सरल है। लेकिन 2007 में ऐसा नहीं हुआ था। जस्टिन याद करते हैं, “ऑनलाइन आइटम के लिए पेमेंट प्रोसेसिंग के लिए हमारे पास शायद ही कुछ उपलब्ध था। हमारे पास एक 30-व्यक्तियों की टीम थी जो क्रेडिट कार्ड को प्रोसेस करने के लिए सॉफ़्टवेयर का निर्माण कर रही थी।“
और फिर भी, इन चुनौतियों ने लचीलापन और एक गहरी समस्या को सुलझाने की क्षमता का निर्माण करने में मदद की, जस्टिन का मानना है।
जस्टिन कहते हैं, “यह एक स्टार्टअप में महत्वपूर्ण है। आपको बहुत सारी समस्याओं को स्वयं हल करना होगा, और यदि आप पहली बार कुछ कर रहे हैं, तो हमेशा खुद से कुछ ऐसा नहीं होता है, जो आप चाहते हैं, ठीक उसी तरह से कभी-कभी आपको यह पता लगाना होगा कि आपको कुछ बनाने की आवश्यकता है जमीन से।“
आज दुनिया भर में गेमिंग स्टार्टअप और कंपनियों में उछाल और वृद्धि के साथ, जस्टिन कहते हैं कि जितना संभव हो उतना जल्दी करने की कोशिश करना और मान्य करना सबसे अच्छा है। गेमिंग की दुनिया में, इसका मतलब उन कुछ चीजों पर बलिदान करने की इच्छा है जो महत्वपूर्ण हो सकती हैं, लेकिन जिन्हें आप अभी तक नहीं जानते हैं कि क्या आपको उन्हें परीक्षण करने तक सफल होने की आवश्यकता है।
जस्टिन कहते हैं, “10 मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए सफलता हासिल करना और निर्माण करना एक आम समस्या है। यह भूल है। मुझे यह जानने के लिए और अधिक तरीके खोजने हैं कि लोग क्या रुचि रखने वाले हैं; उनके साथ प्रतिध्वनित और मज़ेदार और तेज़ होने जा रहा है। ताकि जब आपके पास कुछ हो, तब तक आपके पास एक मजबूत उपयोगकर्ता आधार के साथ वितरण का एक तरीका हो। मैं चीजों को सस्ता बनाने और तेज़ी से प्रोटोटाइप बनाने के पक्ष में हूं।”
जस्टिन, एक निवेशक
Zynga कई उत्पादों का निर्माण करने में सक्षम होने के कारणों में से एक है क्योंकि कोर टीम ने लोगों को अपने दम पर चीजों का निर्माण करने में सक्षम बनाया।
"निश्चित रूप से हम उनका समर्थन करेंगे और टीमों के बारे में जानकारी साझा करेंगे, लेकिन क्या मदद की इस संस्कृति ने लोगों को जिंगा के अंदर अपनी लघु कंपनियों को संचालित करने की अनुमति दी," जस्टिन याद करते हैं, ऐसा कुछ है जो कई इंटरनेट कंपनियों में इतना आम नहीं है।
शायद, यही कारण है कि जस्टिन ने इसे "प्राकृतिक" प्रकार का पाया, जब उन्होंने अन्य स्टार्टअप में निवेश करना शुरू किया, पहले से ही स्क्रैच और उत्पादों से उत्पादों के निर्माण के लिए जिंगा के भीतर कई मिनी कंपनियों का पोषण किया।
वास्तव में, जस्टिन को कोई निवेशक नहीं लग रहा था, लेकिन जैसा कि उनके कई जिंगा सहयोगियों ने अपने दम पर शुरू किया, जस्टिन उनके साथ काम करना जारी रखने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए उत्सुक थे।
एक निवेशक के रूप में, जस्टिन उद्योगों में विभिन्न प्रकार की कंपनियों के बारे में सीखते हुए उनका समर्थन करने में सक्षम हैं, जो उनके पास अनुभव नहीं है, लेकिन उत्पाद उद्योग जैसे विभिन्न पहलुओं पर उनकी मदद करने के लिए गेमिंग उद्योग में निम्नलिखित बातों पर समानताएं आकर्षित कर सकते हैं। विश्लेषिकी या व्यापार मॉडल पर भी।
"गेमिंग सामान्य रूप से उपभोक्ता क्षेत्र में उपभोक्ता इंटरनेट स्टार्टअप के बाकी हिस्सों से आगे की तरह है," जस्टिन कहते हैं।
मॉडल क्या कहता है
एक निवेशक के रूप में, जस्टिन विभेदित (differentiated) व्यवसाय मॉडल की भी तलाश करते हैं, ठीक उसी तरह जैसे कि सोशल गेमिंग के लिए जिंगा ने कैसे बनाया। वास्तव में, यह मौजूदा व्यवसाय मॉडल से भेदभाव है जो जस्टिन को उत्साहित करना जारी रखता है, बस जब उन्होंने 19 साल की उम्र में यह किया था। स्टार्टअप्स में निवेश करते समय वह एक महत्वपूर्ण मापदंड है।
लैम्ब्डा स्कूल का उदाहरण देते हुए, जस्टिन कहते हैं कि स्टार्टअप लोगों की शिक्षा को देखने के तरीके को बदलने में सक्षम है। आईएसए (इनकम शेयर एग्रीमेंट) मॉडल, जहां स्किलिंग मुफ्त है और उपभोक्ता केवल नौकरी पाने पर भुगतान करता है, शिक्षा उद्योग में एक नया मॉडल है।
जस्टिन कहते हैं, “यह इंटरनेट व्यापार मॉडल के लिए उचित और मूल है, जहां आप ग्राहक को मूल्य साबित करते हैं और फिर वे आपको भुगतान करते हैं। फिर आप सबस्टैक में उस अंतर को देखें। यह पत्रकारिता को देखने और अधिक महान लेखकों को सशक्त बनाने, अपने स्वयं के व्यवसाय का निर्माण करने में सक्षम होने का एक अलग तरीका है।”
फाउंडर क्या कहते हैं?
जस्टिन निवेशक के लिए एक और महत्वपूर्ण मानदंड टीम है।
“एक टेक्नोलॉजी कंपनी शुरू करने से मूल्य बनाने के लिए दुनिया में बहुत बड़ा अवसर है। फाउंडर को दीर्घकालिक परिणाम के बाद जाने के लिए अंतर्दृष्टि और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जब आप लैंबडा स्कूल के को-फाउंडर ऑस्टेन ऑलरेड जैसे लोगों से मिलते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि ये लोगों की एक अलग नस्ल है। जब वह सैन फ्रांसिस्को चले गए तो अपनी कार से बाहर रह रहे थे। ये ऐसे लोग हैं जो अपनी कंपनी शुरू करने के रास्ते में कुछ भी हासिल नहीं होने देते हैं। जस्टिन जैसे लोगों के साथ खुद को घेरना प्रेरणादायक है।
फिर से स्टार्टअप शुरू करना
जब जस्टिन और मार्क ने 2007 में ज़िंगा शुरू किया, तब फेसबुक पर 20 मिलियन लोग थे। 2011 में जब Zynga IPOed हुआ, तो FB के 200 मिलियन उपयोगकर्ता थे। आज, फेसबुक के 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।
जस्टिन कहते हैं, "फेसबुक 10 गुना बड़ा हो गया है, और यह तथ्य कि कोई भी यह पता नहीं लगा पाया है कि गेम कैसे बनाए जाते हैं जो वास्तव में इस तरह के पैमाने पर मार रहे हैं, हमेशा मेरे दिमाग में रहे हैं। कई सफल गेम हैं, लेकिन ये अभी भी छोटे हैं। लोगों की संख्या जो आज खेल सकते हैं। और मुझे लगता है कि इसका कारण वितरण का तरीका है।"
अधिकांश गेम विज्ञापन पर केंद्रित होते हैं, और अधिकांश लोग गेमिंग विज्ञापनों पर क्लिक करने के इच्छुक नहीं होते हैं। वे केवल अपने दोस्तों के साथ खेलने या एक महान अनुभव रखने में रुचि रखते हैं।
"अगर हम गेम बना सकते हैं जो लोग अपने दोस्तों के माध्यम से उन जगहों पर खोजते हैं जहां वे पहले से ही अपना समय बिताते हैं, तो यह समस्या को हल कर सकता है और हमें एक अरब उपयोगकर्ताओं के करीब आने की अनुमति भी दे सकता है," जस्टिन कहते हैं।
और इसने PlayCo के निर्माण के विचार को जन्म दिया, जिसे जस्टिन और उनकी फाउंडिंग टीम ने पिछले साल सितंबर में घोषित किया था।
लोग एक अलग अनुभव की तलाश कर रहे हैं क्योंकि ये तेजी से दुर्लभ और खोजने में मुश्किल हो गए हैं, इसलिए उद्यमियों के लिए कुछ अनूठा बनाने का अवसर कभी बेहतर नहीं रहा है, जस्टिन कहते हैं।
जस्टिन कहते हैं, “चुनौतियां वास्तविक हैं। लेकिन जब पूंजी जुटाने या लोगों को काम पर रखने की बात आती है तो कोई सीमा नहीं होती है। हमने जापान से बाहर रहते हुए अपनी पूंजी वैली निवेशकों से जुटाई। जस्टिन को पैसे जुटाने के लिए अब सैंड हिल रोड पर जाने की ज़रूरत नहीं है।”
“दुनिया बहुत तेज़ी से बदल रही है। पहुंच, जो आमतौर पर भौगोलिक सीमाओं के साथ बंधी हुई थी, अब और नहीं है। हम Playco में भी हर जगह से लोगों को काम पर रख रहे हैं। हमारी टीम में हमेशा ऐसे लोगों के लिए एक घर होता है जो कुछ वर्षों में स्टार्टअप शुरू करने के बारे में सोच रहे होते हैं। यदि आप तैयार हैं तो स्टार्टअप शुरू करें, या कहीं और जाएं जहां आप सही स्किल सेट प्राप्त कर सकते हैं।” जस्टिन ने संकेत के रूप में कहा।