EV कंपनियों के लिए बड़ी क्रेडिट गारंटी योजनाएं लाएगा SIDBI: सीएमडी शिवसुब्रमण्यम रमन

TechSparks 2023 में SIDBI के सीएमडी शिवसुब्रमण्यम रमन ने कहा कि भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक MSMEs के लिए बड़ी क्रेडिट गारंटी योजनाएं और एक नया क्रेडिट रिस्क रैंकिंग सिस्टम शुरू कर रहा है.

EV कंपनियों के लिए बड़ी क्रेडिट गारंटी योजनाएं लाएगा SIDBI: सीएमडी शिवसुब्रमण्यम रमन

Friday September 22, 2023,

3 min Read

बेंगलुरु में आयोजित हो रहे YourStory के फ्लैगशिप टेक स्टार्टअप इवेंट, TechSparks के 14वें संस्करण — TechSparks 2023 में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के सीएमडी शिवसुब्रमण्यम रमन ने कहा, सिडबी EV (इलेक्ट्रिक व्हीकल) कंपनियों के लिए बड़ी क्रेडिट गारंटी योजनाएं ला रहा है.

उन्होंने कहा, “हम ईवी एग्रीगेटर्स हो गए हैं. अब हम ईवी के लिए बड़ी क्रेडिट गारंटी योजनाएं ला रहे हैं. हम दोपहिया वाहनों के लिए वर्ल्ड बैंक और चार पहिया वाहनों के लिए एशियाई विकास बैंक के साथ काम कर रहे हैं... आप क्रेडिट गारंटी योजना से जो गुणक प्राप्त कर सकते हैं वह लोन से कहीं अधिक है."

सिडबी ने क्रेडिट सूचना कंपनी TransUnion CIBIL और MSMEs के लिए डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म, Online PSB Loans के सहयोग से, MSMEs के लिए एक नया क्रेडिट रिस्क रैंकिंग सिस्टम भी शुरू किया है. रमन ने कहा, सिस्टम के लिए नई रेटिंग GST डेटा के आधार पर विकसित की जा रही है.

 TechSparks 2023 में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के सीएमडी शिवसुब्रमण्यम रमन

TechSparks 2023 में SIDBI के सीएमडी शिवसुब्रमण्यम रमन

उन्होंने कहा, “हम GST, बैंक स्टेटमेंट और ITR का त्रिकोणीकरण कर रहे हैं. हमारे पास 'Fit Score' नामक एक स्कोर है... हम CIBIL स्कोर देखते हैं, हमें पुनर्भुगतान पर स्कोर मिलता है, और हमें मशीनरी खरीदने के लिए 1 करोड़ रुपये से 3 करोड़ रुपये तक का लोन देने के लिए Jocata से एक नंबर मिलता है."

सिडबी EVs, सौर ऊर्जा और बैटरी से आगे बढ़ने और स्थिरता के क्षेत्र में स्वास्थ्य और भोजन पर भी ध्यान देने के लिए उत्सुक है.

रमन ने कहा, “स्थिरता भोजन, स्वास्थ्य और मनुष्य और प्रकृति की स्थिरता के बारे में भी है. हम इस रास्ते पर और तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं.” उन्होंने आगे कहा कि सिडबी भारत के MSMEs को हरित बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है.

रमन ने कहा कि वैश्विक, बहुपक्षीय, सॉवरेन फंड और बड़ी पूंजी वाले लोग ग्रामीण स्टार्टअप में निवेश करने के इच्छुक हैं.

महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के बारे में बोलते हुए, रमन ने हाल ही में ओडिशा की यात्रा का जिक्र किया, जहां उन्होंने महिला उद्यमियों से मुलाकात की, जिन्होंने फैंसी प्रोडक्ट्स और पैकेजिंग वाले स्टॉल लगाए थे.

उन्होंने कहा, “दो प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां थीं. मैं उनका जुनून और भूख देखता हूं... हम सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पैसा उन तक पहुंचे."

रमन ने लूम्स ऑफ लद्दाख (Looms of Ladakh) का भी संदर्भ दिया, जो 30 महिला चरवाहों और कारीगरों का एक समूह है जो पश्मीना की लुप्त होती कला को पुनर्जीवित करने के लिए काम कर रहा है.

2021 में, SIDBI ने स्थानीय और टिकाऊ व्यवसायों के दायरे का विस्तार करने के उद्देश्य से अपना स्वावलंबन चैलेंज फंड (Swavalamban Challenge Fund) लॉन्च किया. इस फंड के तहत, सिडबी ने टेक अपग्रेड के लिए लूम्स ऑफ लद्दाख को 35 लाख रुपये की पेशकश की.

(Translated by: रविकांत पारीक)

यह भी पढ़ें
SIDBI ने 5,000 करोड़ रुपये के Fund of Funds for Startups (FFS) का प्रस्ताव रखा


Edited by रविकांत पारीक