NFT: आपके लिए मोटी कमाई का नया तरीका, लेकिन कैसे? 5 अरब कमा चुका है ये शख्स...

NFT सिर्फ एक टोकन ही नहीं, बल्कि आपके लिए कमाई और इंवेस्टमेंट का एक अच्छा जरिया भी हो सकता है. आज हम इस लेख में इसके बारे में विस्तार से समझेंगे.

टेक्नोलॉजी दिन-ब-दिन बदलती जा रही है. इनोवेशन की होड़ के चलते हम रोज नई टर्म से वाकिफ़ हो रहे हैं. ऐसी ही एक टर्म है NFT — Non Fungible Token. ये सिर्फ एक टोकन ही नहीं, बल्कि आपके लिए कमाई और इंवेस्टमेंट का एक अच्छा जरिया भी हो सकता है. आज हम इस लेख में इसे विस्तार से समझेंगे.

NFT है क्या?

NFT (नॉन-फंजीबल टोकन) ऐसे क्रिप्टोग्राफिक टोकन/डिजिटल एसेट हैं, जिनका लेन-देन तो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिए बनाई गई बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी से किया जा सकता है, लेकिन इनका फिजिकल लेनदेन नहीं हो सकता है. NFT में डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स या किसी का कलेक्शन मिल सकता है. NFT ने पेंटिंग की दुनिया के कलाकारों के लिए नए अवसर खोले हैं.

इसे बेहद सरल भाषा में समझें, तो हम कहेंगे, NFT एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए वर्चुअल चीजों की डिजिटल खरीद फरोख्त की जाती है. कोई सामान आपके पास नहीं आता और वर्चुअल चीजें ही खरीदते हैं जो रेयर होती हैं दुनिया में उसका कोई दूसरा विकल्प नहीं होता है. क्रिप्टोकरेंसी की पॉपुलैरिटी के साथ NFT भी पॉपुलर हो रहे हैं, क्योंकि ये भी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर ही चलते हैं.

what-is-nft-how-nft-works-create-nft-digital-art-blockchain

कैसे काम करते हैं NFT?

NFT किसी भी आर्टिस्ट और कंटेंट क्रिएटर्स को अपनी कीमती चीजों को मॉनेटाइज करने यानी बेचने के लिए बड़ा प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है. इसके मायने हुए कि अब यूनीक और कीमती चीजों की नीलामी के लिए किसी ऑक्शन हाउस की जरूरत नहीं, आप उसे NFT के तौर पर नीलाम कर सकते हैं. इसका एक बड़ा फायदा ये भी है कि अगर इस NFT कहीं और बेचा जाता है तो उस पर आर्टिस्ट को रॉयल्टी भी मिलती है. ठीक उसी तरह जैसे कॉपीराइट वाले किसी गाने, म्यूजिक, किताब आदि की बिक्री से किताब के लेखक को रॉयल्टी मिलती है.

कैसे और कहां बनाएं खुद का NFT?

खुद का NFT तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन वॉलेट क्रिएट करना होगा, जिसमें NFTs होल्ड की जा सकें. क्रिप्टो-असेट्स को जिस वॉलेट में स्टोर किया जाता है, उसे ‘प्राइवेट की’ की मदद से ऐक्सेस किया जा सकता है. यह प्राइवेट की किसी सुपर-सिक्योर पासवर्ड की तरह काम करती है, जिसके बिना NFT ओनर टोकन्स ऐक्सेस नहीं कर सकते. इस वॉलेट को आपको मेटामास्क जैसी किसी सर्विस से लिंक करना होगा.

अपना वॉलेट मेटामास्क से लिंक करने के बाद आप खुद के NFTs क्रिएट कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए nftically.com पर विजिट करें.

what-is-nft-how-nft-works-create-nft-digital-art-blockchain

NFT से कमाए 5 अरब रुपये

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के NFT कलेक्शन को नीलामी के पहले दिन ही 5.20 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 3.8 करोड़ रुपये) की बोलियां मिली थी. बिग बी के NFT कलेक्शन की नीलामी NFT एक्सचेंज प्लेटफॉर्म “Beyondlife.club” ने आयोजित की थी. Beyondlife.club ने बताया कि अमिताभ के NFT कलेक्शन ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और यह भारत में अब तक किसी भी NFT के लिए आई सबसे अधिक बोली है. उन्होंने अपने इस NFT कलेक्शन से 7.18 करोड़ रुपये कमाए, जिसमें मधुशाला की प्रति, साइन वाले पोस्टर और कुछ अन्य चीजें शामिल थीं.

Twitter के फाउंडर जैक डोर्सी (Jack Dorsey) का पहला ट्वीट 21 करोड़ रुपये से ज्यादा में बिका था. इसके लिए बोली लगाई गई थी. ये पहला ट्वीट था - just setting up my twttr. इसे जैक डोर्सी ने 1 मार्च 2006 को पोस्ट किया था. 

1 jpeg इमेज को NFT के तौर पर 69 मिलियन डॉलर में बेचा गया. इसे भारतीय रुपये में तब्दील करें तो करीब 5 अरब रुपये होते हैं. 

दरअसल, माइक विंकलमैन नाम एक डिजिटल आर्टिस्ट ने एक JPEG फाइल तैयार की. इसे ऑनलाइन ऑक्शन के लिए रखा गया और NFT के तौर पर इसे 69.3 मिलियन डॉलर में बेच दिया गया. इस JPEG फाइल में उन्होंने एक कोलाज बनाया. इस कोलाज में 2007 से लेकर अब तक जो तस्वीरें उन्होंने पोस्ट की थी उन सब को ऐड कर दिया गया. 2007 से हर दिन पोस्ट किए गए फोटोज को इस कोलाज में प्ले किया गया. इन्होंने इसके लिए जस्टिन बीबर और लूई वित्तॉं के साथ पार्टनर्शिप भी की थी. 

 

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors