मिलिए 10 वर्षीय शेफ-आंत्रप्रेन्योर विनुशा से, जो डेसर्ट बिजनेस में नंबर 1 बनना चाहती है

चेन्नई की कक्षा 5 की छात्रा विनुशा एमके, फोर सीजन्स पेस्ट्री की मालकिन है, जो चार मौसमों से प्रेरित कपकेक पेश करती है।

9th Jul 2020
  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

अक्सर आपको 10-वर्षीय पेस्ट्री शेफ और आंत्रप्रेन्योर से लिंक्डइन इनविटेशन नहीं मिलता है।


लेकिन यंग आंत्रप्रेन्योर से ऐसा होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।


विनुशा एमके की लिंक्डइन प्रोफाइल देखने पर जो खास बात नज़र बताती है वह है कि उम्र महत्वाकांक्षा के लिए कोई रोक नहीं है। उनके पास खुद का रजिस्टर्ड ब्रांड, फोर सीजन्स पेस्ट्री और अपने क्रेडिट के लिए पोर्टेबल बेकिंग किट का आइडिया है।

ि

विनुशा एमके


उनके फेसबुक पेज पर हाल ही में किए गए कई एफबी लाइव्स का पता चलता है, जिसमें अमूल इंडिया के साथ किये गए एक लाइव वीडियो को चार लाख से अधिक बार देखा गया है। उन्हें अभिनेता कमल हासन के एफबी पेज, मियाम पर एक एफबी लाइव में फीचर किया गया है।


इस बाल उद्यमी के बारे में कुछ ऐसा है जो उसकी कहानी के बारे में अधिक जानने के लिए एक फोन कॉल को पेचीदा और योग्य बनाता है।


कॉल पर, विनुशा उत्साही, आत्मविश्वास से भरपूर, और जिज्ञासु होती है। "बचकानेपन" का कोई तत्व नहीं है जिसे आप 10-वर्षीय के साथ जोड़ रहे हैं। उनकी आवाज़ में कोई हिचकिचाहट नहीं है, बस वह जो कर रही है उनके लिए बहुत जुनून है।



शुरुआत

क

विनुशा बताती है, जब वह नौ साल की थी तब चेन्नई के अमृता विद्यालय की छात्रा अपने जन्मदिन पर अपनी माँ के लिए केक बनाना चाहती थी। YouTube वीडियो, और एक दोस्त की मदद से, वह अपनी माँ को आश्चर्यचकित करने में सफल रही। जब उन्हें एहसास हुआ कि उनके पास टैलेंट है और इसे और आगे ले जाना चाहती है।


उनके माता-पिता भी उनकी रुचि के बारे में उत्साहित थे।


“वे मुझे कई आंत्रप्रेन्योर्स के सेशंस में ले गए और मुझे उनकी कहानियां सुनाईं। अपना खुद का ब्रांड बनाने के बारे में सोचा - अपने माता-पिता की मदद से - मेरे दिमाग इसको लेकर घर बन गया और इस तरह से फोर सीजन्स पेस्ट्री का जन्म हुआ,” वह कहती हैं।

फोर सीज़न पेस्ट्री के तहत, विनुशा चार सीज़न से प्रेरित कपकेक्स बनाती और बेचती है।


वह बताती हैं, जबकि फोर सीजन्स कपकेक का बेस एक जैसा है, क्रीम और फ्रॉस्टिंग बहुत अलग हैं। वे चार मौसमों का प्रतिनिधित्व करते हैं। सर्दियों के लिए, यह कलाकंद से बने बर्फ के टुकड़े के साथ आता है, नारंगी गर्मियों को दर्शाता है, फूलों के झुंड वसंत, और बिखरे हुए नारंगी पत्ते शरद ऋतु दर्शाते हैं।”



स्केलिंग बिजनेस

अगस्त 2019 में अपने किचन से शुरू किया और अपने खाली समय के दौरान बनाया, विनुशा अब तक 600 से अधिक कपकेक बेच चुकी है।


बीच में, वह एक पाँच सितारा होटल और कैफे में एक इंटर्नशिप स्टेंट भी करती थी।


इस साल जनवरी में, उन्होंने इंग्रेडियेंट्स के साथ एक बेकिंग किट पूरी शुरू की, इसके पीछे के विज्ञान के बारे में एक नोट, व्यंजनों, सामग्री और बहुत कुछ। मुंबई में यंग एंटरप्रेन्योर्स एकेडमी (YEA!) प्रदर्शनी में लॉन्च किया गया और 450 रुपये की कीमत पर, उन्होंने COVID-19 से पहले 10 किट बेचे और लॉकडाउन हो गया।

विनुशा ने फरवरी में दो केक किस्मों - वेनिला और ब्लैक फॉरेस्ट पर भी हाथ आजमाया और अब तक 15 केक बेच चुकी हैं। घर में बिताए गए इस समय के दौरान, उन्होंने ब्लॉंडिज़, चिकन / वेजिटेरियन सैंडविच और घर के बने चॉकलेट भी लॉन्च किए।


बिक्री के लिए इस ब्रांड का अधिकांश कर्षण सोशल मीडिया और विभिन्न प्रदर्शनियों में भागीदारी (लॉकडाउन से पहले) से आया था।


"TiE ने मुझे बहुत से आंत्रप्रेन्योर से परिचय कराकर मेरी मदद की, जिनसे मैंने सलाह ली।"


वह आगे कहती हैं

“जबकि मेरे माता-पिता इस बिजनेस में मुझसे 100 प्रतिशत पीछे हैं, मेरे तीन गुरु हैं जो मुझे हर कदम पर मार्गदर्शन करते हैं। इनमें डोसा कल्ल के संस्थापक सुरेश चिन्नास्वामी शामिल हैं; लक्ष्मी रेड्डी, एक प्रसिद्ध पेस्ट्री शेफ; और गीताकृष्णन सर, जिन्हें पेस्ट्री क्षेत्र में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव है।


काम और पढ़ाई के बीच जुगलबंदी

क

अपनी पढ़ाई और कुकिंग के बीच, उन्हें शेफ रुमाना जसील से पेस्ट्री बेकिंग की पेचीदगियों को सीखने और अपनी माँ से बटर चिकन, गोबी मसाला, और पनीर बटर मसाला जैसे पारंपरिक भारतीय व्यंजनों को सीखने का भी समय मिलता है।


"अगर खाना पकाने में मेरी दिलचस्पी है और इसे आगे ले जाने की मेरी सच्ची प्रेरणा है, तो इसके पीछे मेरी मां कविता है," वह कहती हैं।

यह पूछने पर कि क्या उनकी उद्यमशीलता की महत्वाकांक्षाएं शिक्षाविदों के साथ टकराती हैं, तो वह कहती है कि वह पढ़ाई में बहुत अच्छी है। वह कहती हैं, “मैं इसे अपना होमवर्क जल्दी खत्म करने और रसोई में जाने के लिए एक बिंदु बनाती हूं। मुझे इस मोर्चे पर कोई समस्या नहीं है।”


एक बार जब वह बड़ी हो जायेगी है, तो वह "किसी भी फेमस कुकिंग इंस्टीट्यूट में फ्रांस या स्विट्जरलैंड में" अध्ययन करना चाहती है।


फोर सीजन्स पेस्ट्री के लिए उनकी महत्वाकांक्षाएं आसमान में हैं। वह कहती हैं, “मैं चाहती हूं कि यह डेसर्ट में नंबर 1 ब्रांड में हो।” और इतना ही नहीं वह उन लोगों के लिए एक बेकिंग इंस्टीट्यूट खोलना करना चाहती है जो विदेश में पढ़ाई नहीं कर सकते।

अपने माता-पिता से शुरुआती निवेश के साथ, विनुशा पहले से ही अपने व्यवसाय से लाभ कमा रही है।


नन्ही शेफ कहती हैं,

“महामारी समाप्त होने के बाद, मैं कपकेक के स्वस्थ संस्करणों की पेशकश करने के लिए उत्सुक हूं। मैं अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट fourseasonspastry.com को लॉन्च करने का इंतजार कर रही हूं, जिसमें मेरी सभी कृतियों को शामिल किया जाएगा।


(Edited by रविकांत पारीक)

Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding Course, where you also get a chance to pitch your business plan to top investors. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India