एलन मस्क के गले की फांस बना ट्विटर, पहले 200 अरब डॉलर गंवाए, अब किराया नहीं चुका पा रहे!

कभी एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे. उनकी दौलत एक वक्त पर 340 अरब डॉलर हो गई थी. अब वह 200 अरब डॉलर की दौलत गंवाने वाले दुनिया के पहले शख्स हैं. खबर है कि वह ट्विटर ऑफिस का किराया चुकाने में भी चूक गए हैं.

एलन मस्क के गले की फांस बना ट्विटर, पहले 200 अरब डॉलर गंवाए, अब किराया नहीं चुका पा रहे!

Monday January 02, 2023,

4 min Read

कुछ हफ्ते पहले तक एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे अमीर शख्स हुआ करते थे. लेकिन जब से उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) को खरीदा है, तब से जैसे उनके बुरे दिन शुरू हो गए हैं. कुछ वक्त पहले ही वह अमीरों की लिस्ट में फिसले हैं और अब बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. अब एलन मस्क से जुड़ी एक खबर ये आ रही है कि वह ट्विटर के ऑफिस का किराया नहीं चुका पाए हैं, जिसके चलते बिल्डिंग के मालिक ने कंपनी के खिलाफ केस फाइल कर दिया है.

अमेरिका के सैन फ्रैंसिस्को में ट्विटर का ऑफिस है, जिसका किराया चुकाने में एलन मस्क डिफॉल्ट कर गए हैं. ऐसे में कंपनी के खिलाफ केस दर्ज कराया जा चुका है. आरोप है कि कंपनी ने 1,36,250 डॉलर यानी करीब 1.13 करोड़ रुपये का किराया नहीं दिया है. मामला 650 कैलिफोर्निया एलएलसी में रहने वाले मकान मालिक कोलंबिया रीट ने दर्ज किया है. ट्विटर ने हार्टफोल्ट बिल्डिंग में 30वां फ्लोर किराए पर लिया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी किराया नहीं भर पाई है.

मुख्यालय समेत कई जगहों का किराया बकाया

दिसंबर में ही न्यूयॉर्क टाइम्स की तरफ से एक खबर सामने आई थी कि ट्विटर ने अपने मुख्यालय का भी किराया नहीं जमा किया है. कई अन्य जगहों पर भी लिए गए ऑफिस का किराया नहीं चुका पाने की बात सामने आई थी.

विमान का किराया भी नहीं चुकाया

एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ट्विटर ने चार्टर विमान की दो उड़ानों का भी किराया नहीं चुकाया है, जिसके चलते उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. यह केस प्राइवेट जेट सर्विस ग्रुप एलएलसी ने दर्ज कराया है.

मस्क के नाम दर्ज हुआ 'बदनाम रिकॉर्ड'

एलन मस्‍क के नाम एक बदनाम रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है. वह 200 अरब डॉलर की दौलत गंवाने वाले दुनिया के पहले शख्स बन गए हैं. अगर मौजूदा वक्त की बात करें तो एलन मस्क की दौलत अभी 137 अरब डॉलर पर आ चुकी है. यहां आपके लिए जानना दिलचस्प है कि 2021 में 4 नवंबर को एलन मस्क की दौलत अचानक बढ़कर 340 अरब डॉलर के पार जा पहुंची थी. 2022 में दिसंबर महीने में एलन मस्क को हर रोज औसतन 2 अरब डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है.

टेस्ला के शेयरों के भाव हुए एक तिहाई

एलन मस्क का पूरा फोकस अब ट्विटर पर हो गया है, जिसकी वजह से टेस्ला की हालत बेहद खराब हो चुकी है. उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर बुरी तरह टूट चुके हैं. इसी वजह से उनकी नेट वर्थ भी तेजी से गिर रही है. जब से एलन मस्क ने ट्विटर से डील करने की शुरुआत की है, तभी से टेस्ला के शेयर गिर रहे हैं. मस्क की दौलत का बड़ा हिस्सा टेस्ला में उनकी करीब 15 फीसदी हिस्सेदारी से ही आता है.

अप्रैल 2022 में ट्विटर डील की शुरुआत हुई थी, तब से लेकर अब तक टेस्ला का मार्केट कैप लगभग एक तिहाई रह गया है. ट्विटर डील की शुरुआत के दौरान टेस्ला के शेयर की कीमत करीब 350 डॉलर की थी, जो अब गिरते-गिरते 123 डॉलर के करीब आ चुकी है. यानी इस शेयर की कीमत करीब एक तिहाई रह चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलन मस्क अब तक अपनी कंपनी टेस्ला के करीब 25 अरब डॉलर के शेयर बेच चुके हैं.

विवाद खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहे

जब से ट्विटर की कमान एलन मस्क के हाथ आई है, तब से ही ट्विटर के भी बुरे दिन शुरू हो चुके हैं. कंपनी करीब 3700 कर्मचारियों के नौकरी से निकाल चुकी है. जो कर्मचारी अभी वहां हैं, वह दिन-रात काम कर रहे हैं. कई वहीं सो भी रहे हैं. बहुत सारे ऑफिस को बेडरूम में बदल दिया गया है. ऐसी ही तमाम खबरें अब ट्विटर के बुरे दिन दिखाने के काम कर रही हैं.