YourQuote: एक ऐसी ऐप जहां कोई भी लिख सकता है अपनी कहानी या कविता

By Aparajita Saxena
September 04, 2020, Updated on : Sun Sep 06 2020 09:12:23 GMT+0000
YourQuote: एक ऐसी ऐप जहां कोई भी लिख सकता है अपनी कहानी या कविता
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्रों हर्ष स्नेहांशु और आशीष सिंह द्वारा स्थापित YourQuote लेखकों के लिए एक रचनात्मक लेखन ऐप है जो उनके पाठ को कला में बदल देती है। इस स्टार्टअप ने हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज जीता है।

YourQuote सह-संस्थापक हर्ष (बाएं) और आशीष (दाएं)।

YourQuote सह-संस्थापक हर्ष (बाएं) और आशीष (दाएं)।



लेखन के कीड़े ने हर्ष स्नेहांशु को तब काटा जब वह आईआईटी दिल्ली में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे। द कारवां मैगज़ीन, तहलका और द हिंदू जैसे प्रकाशनों के साथ एक स्वतंत्र लेखक रहे हर्ष एक बेस्टसेलिंग लेखक भी हैं, जिन्होंने अपने पिछले लगभग 13 वर्षों में एक सौ से अधिक छोटी कहानियाँ लिखी हैं।


जब वह अपने उपन्यासों को कलमबद्ध कर रहे थे, तब प्रकाशकों के साथ उनकी बातचीत के दौरान हर्ष ने महसूस किया कि स्वतंत्र लेखकों को अक्सर पेंग्विन या हार्पर कोलिंस कॉम पिच करने की प्रक्रिया काफी चुनौतीपूर्ण और समझने में मुश्किल होती है। इसके अतिरिक्त एक-स्टॉप प्लेटफ़ॉर्म की कमी थी जो लेखकों को अन्य समान विचारधारा वाले लोगों के साथ अपने संगीत बनाने और साझा करने की अनुमति दे सके। फ़ेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया वेबसाइटें इसे समर्पित रचनात्मक लेखन समुदायों के रूप में नहीं काट सकती हैं क्योंकि उनके पास लीनियर फोकस की कमी थी।


इसके अलावा अपने व्यक्तिगत अनुभवों से हर्ष ने पाया कि भले ही ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म थे, जो लोगों को जो कुछ भी वे चाहते थे, प्रकाशित करने की अनुमति देते थे, वे ज्यादातर स्मार्टफोन के अनुकूल नहीं थे और यह एक बाधा थी क्योंकि दुनिया तब स्मार्टफोन से अधिक जुड़ना शुरू कर चुकी थी।


हर्ष ने एक साक्षात्कार में बताया,

"कंटेंट प्लेटफ़ॉर्म मोबाइल के अनुकूल नहीं थे और एक लेखक के रूप में मुझे हर बार अपना लैपटॉप खोलना काफी बोझिल लगता था।"

उन समस्याओं और अधिक हल करने के लिए खोज करते हुए, उन्होंने एक रचनात्मक लेखन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म YourQuote की स्थापना की, जो लेखकों और पाठकों को समान हितों के साथ जोड़ने में मदद करता है। हर्ष ने 2016 में CTO आशीष सिंह के साथ बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप की सह-स्थापना की।


प्लेटफ़ॉर्म एक ऐप और एक रीड-ओनली वेबसाइट के रूप में उपलब्ध है, जो विभिन्न प्रकाशन प्रक्रियाओं को हल करता है, अंतिम पृष्ठभूमि के डिजाइन, संकलन, आयोजन, मुद्रण और अंतिम उत्पाद के साथ ही पाठ के लेआउट को डिजाइन करने की समस्या को भी हल करता है।


इसके अतिरिक्त, यह लेखकों को अपने स्वयं के निर्माण की अनुमति देता है, उनके समुदाय को उनके द्वारा प्रकाशित की जाने वाली प्रत्येक पोस्ट के टिप्पणियों अनुभाग में संलग्न करता है, उनके लेखन पर प्रतिक्रिया प्राप्त करता है और यदि सभी हर्ष की योजना के अनुसार जाते हैं, तो भी जल्द ही अपने कंटेन्ट को मॉनेटाइज़ करने में सक्षम हो सकते हैं।


YourQuote खुद को एक लघु कथा और कविता लेखन ऐप के रूप में पहचानता है, लेकिन यह कोई सीमा नहीं है। बैकएंड में ऐप अपनी खोज वरीयताओं के आधार पर यूजर्स के लिए व्यक्तिगत पढ़ने के अनुभव को क्यूरेट करता है और उनके फीड को विविध लेकिन समान-थीम वाली सामग्री के साथ पॉप्युलेट करता है।


एंड्रॉइड और आईओएस पर उपलब्ध यह ऐप 13 इंडिक भाषाओं को सपोर्ट करता है और इसके लिए व्यापक साइन-अप विवरण की आवश्यकता नहीं होती है।



यह काम कैसे करता है?

एक बार जब यूजर ऐप पर साइन अप करते हैं, तो वे अपने लिए उपलब्ध नि: शुल्क निर्माता टूल का उपयोग करके पाठ पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं, जिसमें मुख्य रूप से भावनात्मक पृष्ठभूमि और फॉन्ट शामिल हैं। हैशटैग के जरिए विषय जोड़े जा सकते हैं।


मंच पर प्रत्येक पोस्ट स्वचालित रूप से नीचे की तरफ YourQuote वॉटरमार्क जोड़ लेती है, जो हर्ष कहते हैं कि इससे समुदाय को बढ़ने और अधिक यूजर्स को जोड़ने में मदद मिली है।


हर्ष कहते हैं, "कंपनी शुरू करते समय मेरी विचार प्रक्रिया थी: गूगल पर केवल प्रसिद्ध लोगों के कोट ही क्यों दिखाए जाते हैं?" YourQuote को इस तरह से ऑप्टिमाइज़ किया गया है कि इसमें कई कीवर्ड्स ज्यादातर रीजनल (उदाहरण के लिए, रक्षा बंधन) और जेनेरिक (उदाहरण के लिए, प्यार और रिलेशनशिप कोट्स) सर्च इंजन पर टॉप हिट्स हैं।


YourQuote लेखकों को एक प्रीमियम मॉडल प्रदान करता है। स्टार्टअप अब तक हर तिमाही में लाभदायक रहा है और  मंच पर रचनाकारों और लेखकों से अपना अधिकांश पैसा (लगभग 50 प्रतिशत) बनाता है। प्रीमियम संस्करण लेखकों को काम करने के लिए बहुत अधिक उपकरण प्रदान करता है, उनके पाठकों और उनके पोस्ट इंटरैक्शन के बारे में डेटा तक पहुंच के साथ-साथ उन सभी सामग्री को डाउनलोड करने का विकल्प जो वे कभी भी एमएस वर्ड या पीडीएफ फाइल के रूप में प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हैं।


राइटर्स, जिन्होंने कम से कम 48 उद्धरण पोस्ट किए हैं, वे आपकी कॉफी टेबल बुक को प्रकाशित करने के लिए YourQuote पर उपलब्ध टूल का उपयोग कर सकते हैं- जिसकी छपाई स्टार्टअप द्वारा की जाती है और इसे अपने ऑनलाइन बुकस्टोर के माध्यम से बेचते हैं। हर्ष का कहना है कि वह ई-बुक विकल्पों की पेशकश करने पर भी विचार कर रहा है ताकि किताबें अधिक सस्ती हो सकें क्योंकि अधिकांश पाठकों के लिए भौतिक प्रतियां थोड़ी कम हैं।

ऐप के स्क्रीनशॉट

ऐप के स्क्रीनशॉट



शुरुआत का सफर

अपने शुरुआती दिनों में, YourQuote केवल एक 'इन्वाइट ऑनली' मंच था।


उन्होंने कहा,

''हमने जो किया उसका मुख्य कारण अपने मंच से जुड़ने वाले यूजर्स की गुणवत्ता को नियंत्रित करना था। लेकिन हमें जल्दी पता चला कि गुणवत्ता सामुदायिक समस्या नहीं थी। उदाहरण के लिए, YouTube पर, आप अपर्याप्त और नीरस सामग्री साथ ही गुणवत्ता वाला कंटेन्ट पा सकते हैं। लेकिन YouTube अपनी सामग्री को इतनी अच्छी तरह से वैयक्तिकृत करता है कि आप कभी भी खराब गुणवत्ता वाले वीडियो को नहीं तोड़ पाएंगे।”


लॉन्च होने के एक महीने के भीतर स्टार्टअप अधिक यूजर्स के लिए खुल गया। आज इसमें स्वैच्छिक सामुदायिक मध्यस्थों की 150 सदस्यीय मजबूत टीम है जो ऐप पर सभी कंटेन्ट को देखती है। इसमें टेक-इनेबल्ड फिल्टर्स भी हैं जो विशिष्ट खोजशब्दों के जरिये मदद करते हैं।


YourQuote उच्च सर्वर लागत से जूझ रहा है क्योंकि हर दिन अधिक यूजर साइन अप करते हैं। यह वर्तमान में सक्रिय रूप से सस्ते समाधानों की तलाश में है।

कॉफी टेबल बुक ऑफ़ कोट्स

कॉफी टेबल बुक ऑफ़ कोट्स



भविष्य में क्या है?

YourQuote ने भारत के महान तकनीकी लीप फॉरवर्ड-ए-विज़ इंटरनेट सेवाओं के साथ बाजार में कदम रखा। इसका लॉन्च Jio के साथ हुआ और निचले-स्तरीय शहरों के साथ अंत में निर्बाध और सस्ते इंटरनेट के उपयोग का वरदान मिलने के कारण YourQuote को क्षेत्रीय सामग्री का बड़ा ढ़ेर दिखाई दे रहा है।


हिंदी सामग्री YourQuote पर बनाई गई कुल सामग्री का लगभग 60 प्रतिशत है, हर्ष कहते हैं, इसके बाद अन्य क्षेत्रीय भाषाएं जैसे ओडिया, कन्नड़, मलयालम, बंगला, तमिल, तेलुगु, और मराठी, जो दूसरों के सामूहिक रूप से 20 प्रतिशत तक हैं। अंग्रेजी, जिस भाषा में ऐप मूल रूप से होना चाहिए था, वह शेष सामग्री का 20 प्रतिशत है।


टियर-2 और निचले शहरों के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया और आत्मानिभर भारत में प्लेटफॉर्म की तेज वृद्धि के बीच स्टार्टअप सभी इंडिक भाषाओं में अपने यूजरबेस को जारी रखने की उम्मीद करता है। इसके चार मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, जिनमें 200,000 दैनिक सक्रिय यूजर्स और 875,000 मासिक यूजर्स हैं।


वास्तव में, YourQuote के यूजरबेस आधार का लगभग चार प्रतिशत अमेरिका, फिलीपींस और नाइजीरिया से आता है और अधिक देशों के साथ चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद हर्ष एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कब्जा करने की तैयारी भी कर रहे हैं।


स्टार्टअप जल्द ही भारत में अपनी तरह का पहला सब्सक्रिप्शन फीचर शुरू करने जा रहा है, जो लेखकों को उनकी सामग्री के लिए पाठकों को चार्ज करने की अनुमति देगा, जो लघु-कहानियों की एक श्रृंखला से लेकर कविताओं और स्टैंडअलोन लघु कथाओं तक हो सकता है। लेखक प्रति पीस 1 से 20 रुपये के बीच शुल्क ले सकते हैं, जिनमें से YourQuote की जेब में केवल 20 प्रतिशत जाता है।


हर्ष कहते हैं,

“मैं 11 वर्षों से लेखक हूँ और मैंने सौ से अधिक लघु कथाएँ लिखी हैं। ब्लॉगिंग और प्रकाशन उद्योग में मुझे जो समस्या मिली वह यह थी कि वेब पर कहीं भी छोटी कहानियों के लिए वास्तव में जगह नहीं है। भारत में हमारे पास बहुत सी पत्रिकाएँ नहीं हैं जो छोटी कहानियों को प्रकाशित करती हैं और अंतर्राष्ट्रीय लोगों को क्रैक करना और प्रकाशित करना मुश्किल है। YourQuote पर एक लेखक के रूप में, मुझे अपनी लघु कहानियों का मुद्रीकरण करने और प्रकाशित करने के लिए मिलता है।“


YourQuote भी अपनी स्वतंत्र प्रकाशन इकाई को विकसित करना चाह रहा है, हालांकि हर्ष का कहना है कि उसने अब तक बर्नर पर काम किया है क्योंकि वह विभिन्न वीसी के साथ सक्रिय रूप से धन उगाहने में लगा हुआ है। स्टार्टअप ने हाल ही में पीएम मोदी की आत्मानिभर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज भी जीता है।


हर्ष कहते हैं,

“ऐप इनोवेशन चैलेंज जीतने के साथ-साथ मान्यता और प्रेरणा ने वास्तव में हमें इसे बनाए रखने के लिए प्रेरित करने, हमारे लक्ष्यों के लिए काम करने में मदद की है। चैलेंज के निर्णायक मंडल में बहुत सारे बड़े नाम थे और यह दिलचस्प था कि उन्होंने हमें कुछ अन्य बहुत प्रसिद्ध ऐप में चुना।”

स्टार्टअप ने पहले चिरेटा वेंचर्स से 1 मिलियन डॉलर जुटाए थे। हर्ष कहते हैं कि ताजा फंड का इस्तेमाल हायरिंग के साथ-साथ ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए किया जाएगा।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close