फेस्टिव सीजन से पहले फैशन कैटेगरी के विस्तार के लिए फ्लिपकार्ट ने की मैक्स फैशन के साथ साझेदारी

यह अनुमान लगाया गया था कि पिछले साल फेस्टिव सीजन के दौरान पहली सेल में 45-50 मिलियन लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की, जिसमें फ्लिपकार्ट, अमेज़न, स्नैपडील और शॉपक्लूज़ जैसे कई खिलाड़ी शामिल थे।

फेस्टिव सीजन से पहले फैशन कैटेगरी के विस्तार के लिए फ्लिपकार्ट ने की मैक्स फैशन के साथ साझेदारी

Friday September 25, 2020,

4 min Read

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने बुधवार को कहा कि उसने मैक्स फैशन के साथ भागीदारी की है। यह कदम है जो ईकॉमर्स प्रमुख को त्योहारी सीजन से पहले ग्राहकों के लिए परिधान और सामान के एक विस्तारित पोर्टफोलियो की पेशकश करेगा।


एक बयान में कहा गया है कि फ्लिपकार्ट, मैक्स फैशन की 13,000 से अधिक नई स्टाइल की पेशकश करेगा, जो कि दुबई स्थित लैंडमार्क ग्रुप के बैनर तले एक ब्रांड है, जिसमें 1,000 रुपये के भीतर के उत्पाद हैं।


यह साझेदारी मैक्स फैशन को व्यापक बाजार पहुंच प्रदान करेगी, जिसमें परिधान, सहायक उपकरण और फुटवियर सहित सभी श्रेणियों के उत्पाद नए भौगोलिक और पिन कोड में उपलब्ध होंगे।


मैक्स फैशन के देश के 130 शहरों में लगभग 340 स्टोर हैं और पहले से ही अपनी ओमनी-चैनल उपस्थिति के माध्यम से 100 मिलियन से अधिक गार्मेंट्स बेचता है।


मैक्स फैशन के उत्पाद फ्लिपकार्ट के प्रतिद्वंद्वी अमेजन इंडिया के प्लेटफॉर्म पर भी बेचे जा रहे हैं।


मैक्स फैशन इंडिया के सीईओ और लाइफस्टाइल इंटरनेशनल के एमडी शीतल मेहता ने पीटीआई को बताया, "हम अपनी ओमनी-चैनल की मौजूदगी और महामारी की स्थिति के बारे में विस्तार से काम कर रहे हैं।"

सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र


मेहता ने कहा, "हमने पिछले कुछ महीनों में ऑनलाइन चैनल से अपने राजस्व में काफी वृद्धि देखी है और ऑनलाइन अब हमारे कारोबार में शुरुआती दो अंकों का योगदान (प्रतिशत में) करता है।"


उन्होंने कहा कि कंपनी तेजी से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से अपनी मौजूदगी बढ़ा रही है।


उन्होंने कहा,

"फ्लिपकार्ट के साथ यह साझेदारी हमें अपनी उपस्थिति को और विस्तारित करने और अगले 200 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम बनाती है जो टियर -2 और III शहरों में रहते हैं और उन्हें अविश्वसनीय कीमतों पर हमारे अद्भुत फैशन तक पहुंच प्रदान करते हैं।"


फ्लिपकार्ट फैशन के उपाध्यक्ष निशित गर्ग ने कहा कि मैक्स फैशन के साथ साझेदारी इस साल के सबसे बड़े सहयोगों में से एक है।


उन्होने आगे कहा, "हम मानते हैं कि नवीनतम रुझानों को देश भर में सभी उपभोक्ताओं के लिए सुलभ बनाया जाना चाहिए और मैक्स फैशन के साथ हमारी साझेदारी इस दृष्टि के अनुरूप है। हम महानगरों और टीयर II और उससे परे के क्षेत्रों में ग्राहकों के बीच अंतर को पाटना जारी रखेंगे, जहां ग्राहक मौजूदा फैशन ट्रेंड्स में से सबसे अच्छे विकल्प की तलाश कर रहे हैं, लेकिन एक चयन, सीमा और सामर्थ्य के दृष्टिकोण से सीमित पहुंच है।"



गर्ग ने कहा कि मैक्स फैशन के साथ साझेदारी एक व्यापक चयन, रेंज और गुणवत्ता वाले फैशन उत्पादों के माध्यम से भारी मूल्य लाने में मदद करेगी।


ईकॉमर्स कंपनियां त्योहारी बिक्री के दौरान अपने व्यापार का एक बड़ा हिस्सा देखती हैं और वे समय से पहले महत्वपूर्ण निवेश करती हैं ताकि ऑर्डर में स्पाइक को संभालने में सक्षम होने के लिए अपनी क्षमता बढ़ा सकें।


RedSeer की एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल त्योहारी बिक्री लगभग दोगुनी होने की उम्मीद है और पिछले साल की समान अवधि में 3.8 बिलियन डॉलर की तुलना में सकल मर्चेंडाइज़ वैल्यू (GMV) में 7 बिलियन डॉलर को छू सकता है।


जीएमवी एक ऑनलाइन रिटेलिंग में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जो एक निश्चित अवधि में बाज़ार के माध्यम से बेचे जाने वाले उत्पादों के सकल व्यापारिक मूल्य को इंगित करता है।


रिपोर्ट में कहा गया था कि इस साल "भारत" और COVID-19 द्वारा सक्षम डेमोक्रेटाइजेशन-थीम, टियर 2 शहरों और उससे आगे आने वाले कई लोगों के साथ त्योहारी बिक्री के दौरान ऑनलाइन खरीदारी की अधिकतम संख्या देखेंगे।


यह अनुमान लगाया गया था कि पिछले साल फेस्टिव सीजन के दौरान पहली सेल में 45-50 मिलियन लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की, जिसमें फ्लिपकार्ट, अमेज़न, स्नैपडील और शॉपक्लूज़ जैसे कई खिलाड़ी शामिल थे।


फेस्टिव सीजन में दशहरा और दिवाली के आस-पास कई सेल इवेंट आयोजित किए जाते हैं।