[स्टार्टअप भारत] धनबाद स्थित 13Tabs इंटरनेट को लोगों के लिए सुरक्षित जगह बनाने के लिए काम कर रहा है

By Shreya Ganguly & रविकांत पारीक
January 11, 2021, Updated on : Tue Jan 12 2021 04:08:41 GMT+0000
[स्टार्टअप भारत] धनबाद स्थित 13Tabs इंटरनेट को लोगों के लिए सुरक्षित जगह बनाने के लिए काम कर रहा है
धनबाद स्थित 13Tabs एक वेब सर्च इंजन है जिसे यूजर को प्राइवेसी प्रदान करने और गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

क्या यह थोड़ा डरावना नहीं लगता, जब सर्च इंजन और सोशल मीडिया अकाउंट्स हम पर नज़र रखते हैं कि हम ऑनलाइन क्या कर रहे हैं?


भारत में इंटरनेट के गहरे प्रवेश के साथ ही ऑनलाइन प्राइवेसी सबसे बड़ी चिंताओं में से एक बन गई है। इंटरनेट यूजर्स की खोज, क्लिक, रुचियां और पर्सनल डेटा, सभी को व्यक्तिगत विज्ञापन सुझावों को बनाने के लिए गढ़ा और स्टोर किया जाता है, और यह स्टोर डेटा उल्लंघनों और साइबर अपराधों के दौरान असुरक्षित हो सकता है।


धनबाद स्थित Trylika Technologies अपने वेब सर्च इंजन 13Tabs के साथ इस समस्या को हल कर रहा है, जो यूजर की प्राइवेसी का ध्यान रखता है और गलत खबरों के प्रसार को रोकता है।


दो भाइयों सागर और वरुण मिश्रा द्वारा 2019 में स्थापित, 13Tabs को प्रोडक्ट के कोर में प्राइवेसी के साथ बनाया गया है।


सर्च इंजन यूजर की निजी जानकारी को रिकॉर्ड नहीं करता है और खोज तटस्थता (search neutrality) को सक्षम करता है। इसका फैक्ट-चेकर टूल यूजर्स को गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए किसी भी सोशल मीडिया पोस्ट या समाचार की जांच करने में सक्षम बनाता है।


सागर कहते हैं, “हमने इस प्रोडक्ट को स्क्रैच से बनाया है और इसका प्रोटोटाइप दिसंबर 2016 में लॉन्च किया गया था। प्रोटोटाइप को 59 देशों से एक्सेस किया गया था और टेस्टिंग फेज के दौरान इसे तीन मिलियन बार इस्तेमाल किया गया है। अगले कुछ वर्षों में हमने तकनीकी कठिनाइयों पर काबू पा लिया, प्रोडक्ट को स्थिर बना दिया, और फैक्ट-चेकर टूल जैसी अनूठी विशेषताओं को जोड़ा।“


कंपनी को 2019 में इनकॉर्पोरेट किया गया था और फिर NASSCOM 10000 स्टार्टअप में इनक्यूबेट किया गया था।

Illustration: YS Design

Illustration: YS Design

यूजर प्राइवेसी को प्रोटेक्ट करना

को-फाउंडर के अनुसार, 13Tabs दो मुख्य समस्याओं को हल करने के लिए बनाया गया था: इंटरनेट प्राइवेसी और झुठी खबरों के प्रसार को रोकना।


वह बताते हैं कि यूजर वेब पर सर्च सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ, सर्च हिस्ट्री, वेबसाइट विजिट्स, लोकेशन, वरीयताओं (preferences), पसंद-नापसंद, चिकित्सा स्थिति, वित्तीय विवरण, यात्रा योजना और अन्य लोगों के बीच राजनीतिक संबद्धता सहित बहुत सी जानकारी साझा करते हैं।


सर्च इंजीनियर इस डेटा को एकत्र करते हैं और एक यूजर बिहेवियर प्रोफ़ाइल बनाते हैं, जिसका उपयोग तब विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए किया जाता है और थर्ड-पार्टी एडवर्टाइजर्स को भी बेचा जाता है।


को-फाउंडर के अनुसार, सर्च इंजन के वेब इंडेक्स में फर्जी समाचार सहित वेब पर मौजूद लगभग सभी जानकारी होती है, लेकिन वे उन्हें उपलब्ध किसी भी जानकारी की जांच करने के लिए एक विधि प्रदान नहीं करते हैं। इसलिए, वे गलत सूचना फैलाते हैं।


सागर कहते हैं, “अन्य प्राइवेसी-इनेब्ल्ड सर्च इंजन हैं जैसे कि DuckDuckGo और Startpage, लेकिन वे Google, Bing और Yandex जैसे अन्य सर्च प्रोवाइडर्स पर पूरी तरह से निर्भर हैं। हमारा प्रोडक्ट अन्य सर्च प्रोवाइडर्स से स्वतंत्र है।”


को-फाउंडर ने यह भी स्पष्ट किया कि 13Tabs में Google या Bing की तुलना में एक विशाल वेब इंडेक्स नहीं है, और कुछ प्रश्नों के मामले में उनसे परिणाम उधार लेना है। 13Tabs सर्च इंजन केवल सर्च किए गए शब्द को अन्य सर्च इंजन के साथ साझा करता है, लेकिन कोई अन्य उपयोगकर्ता जानकारी जैसे कि आईपी एड्रेस, लोकेशन और डिवाइस की जानकारी शेयर नहीं करता है।


सागर ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने दिल्ली से 13Tabs पर काम करना शुरू किया, लेकिन अंततः अपने व्यक्तिगत जीवन की लागत में कटौती करने और प्रोडक्ट के निर्माण में निवेश करने के लिए अपने गृहनगर धनबाद जाने का फैसला किया।

को-फाउंडर के अनुसार, सर्च इंजन 13Tabs को यूजर की प्राइवेसी बनाए रखने के लिये डिज़ाइन किया गया है। [फोटो क्रेडिट: 13Tabs]

को-फाउंडर के अनुसार, सर्च इंजन 13Tabs को यूजर की प्राइवेसी बनाए रखने के लिये डिज़ाइन किया गया है। [फोटो क्रेडिट: 13Tabs]

बिजनेस मॉडल और भविष्य की योजनाएं

सागर बताते हैं कि स्टार्टअप को अभी अपनी सर्विस का मुद्रीकरण (monetise) करना है, लेकिन यह विज्ञापन-आधारित राजस्व मॉडल पर काम करने की योजना बना रहा है। स्टार्टअप भविष्य में कस्टम सर्च समाधान, परिणाम सिंडिकेशन और एप्लिकेशन सदस्यता की पेशकश करने की योजना बना रहा है।


वह कहते हैं, “हम सर्विस का मुद्रीकरण (monetise) नहीं कर रहे हैं और अगले कुछ महीनों तक ऐसा नहीं करेंगे। हमारा वर्तमान ध्यान टीम का विस्तार करना और हमारे उपयोगकर्ता आधार को बढ़ाना है।”


सर्च इंजन को भारत, अमेरिका, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका से इसका अधिकांश ट्रैफिक मिल रहा है। को-फाउंडर के अनुसार, 13Tabs 25,000 organic searches और प्रति माह 100,000 से अधिक bot requests को रिकॉर्ड करता है।


बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप उपयोगकर्ता अधिग्रहण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बाहरी निवेश को बढ़ा रहा है। यह यूजर्स को ब्रांड जागरूकता पैदा करने, इंटरनेट प्राइवेसी के बारे में लोगों को शिक्षित करने, और कंपनी के विस्तार की योजनाओं का वित्तीय समर्थन करने के लिए यूजर्स को 13TABS विशेष व्यापारिक पेशकश करने की योजना बना रहा है।


NCRB के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत ने 2019 में साइबर अपराधों के 4,4546 मामले दर्ज किए थे। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारत ने 2020 की शुरुआत में COVID-19 लॉकडाउन के बीच साइबर अपराधों के मामलों में 86 प्रतिशत वृद्धि देखी।


इंटरनेट सिक्योरिटी और ऑनलाइन प्राइवेसी एक प्रमुख चिंता का विषय है और भारत को एक डिजिटल राष्ट्र बनाने के लिए संबोधित करने की आवश्यकता है। 13Tabs जैसे स्टार्टअप इस लक्ष्य की ओर एक बड़ा कदम उठाने में मदद कर सकते हैं।