TaxiforSure के रघुनंदन जी ने क्यों किया ग्लोबल नियोबैंक Zolve शुरू करने का फैसला

Zolve बेंगलुरु और सैन फ्रांसिस्को-स्थित एक ग्लोबल नियोबैंक है जिसका उद्देश्य सीमाओं के पार वित्तीय प्रणाली और लेनदेन को सहज बनाना है। सीड फंडिंग में स्टार्टअप पहले ही 15 मिलियन डॉलर जुटा चुका है।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

“मैंने हमेशा टीम का खेल खेला है, और मैं हमेशा मैदान पर खेलता रहा हूँ। मैं कभी 12 वां शख्स या अंपायर नहीं रहा। इसलिए Taxiforsure के बाद, और पाँच साल बाद, मुझे इस क्षेत्र में वापस आने की ज़रूरत थी, ” ग्लोबल नियोबैंक Zolve के फाउंडर रघुनंदन जी ने कहा।

और क्या शानदार वापसी है, शुरू करने के सिर्फ दो महीनों के भीतर, Zolve ने हाल ही में Accel Partners और Lightspeed Ventures के नेतृत्व में एक सीड राउंड में $ 15 मिलियन जुटाए। राउंड ने भारतीय स्टार्टअप में Airtable और Uber में एक निवेशक, Founder Collective द्वारा पहला निवेश चिह्नित किया।

तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में, नियोबैंकिंग ने फिनटेक सेक्टर में गजब की हलचल पैदा की हैं। एक नियोबैंक की कोई भौतिक शाखा नहीं होती है, और यह पूरी तरह से डिजिटल तरीके से काम करता है।

रघु कहते हैं, “Zolve के साथ हमारा विजन बैंकिंग और वित्तीय प्रणालियों को बॉर्डर और बाउंड्रीलेस बनाना है। यह भारतीयों या किसी अन्य नागरिक के लिए एक प्लेटफॉर्म है जो दुनिया के एक अलग हिस्से में जा रहा है जो उन्हें बाजार दरों पर क्रेडिट प्राप्त करने में मदद करता है न कि प्रीमियम। उपभोक्ता आज सीमाओं के बिना काम कर रहा है, दुनिया के विभिन्न हिस्सों से काम, वाणिज्य तक पहुंच प्राप्त कर सकता है और वित्तीय प्रणाली अभी भी प्रतिबंधित है।”

जबकि रघु छह साल बाद फिर से स्टार्टअप शुरू कर रहे है, फिर भी वह भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में व्यस्त है। 2015 में Ola द्वारा Taxiforsure को 200 मिलियन डॉलर में अधिग्रहित किए जाने के बाद, रघुनंदन ने कई स्टार्टअप में निवेश किया। उनमें से कुछ हैं - Bounce, Ninjacart, और Vedantu


इन छह वर्षों में, रघु का कहना है कि उनकी एक अनोखी स्थिति थी - फाउंडर्स ने उन्हें एक साथी निवेशक के रूप में देखा, और निवेशकों ने उन्हें एक सहकर्मी के रूप में देखा।


“इससे मुझे विभिन्न व्यावसायिक मॉडल, SaaS, हाइपरलोकल, AI और ML जैसे क्षेत्रों को समझने में मदद मिली, जिनके बारे में मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इसका हिस्सा बनूंगा। इसने मुझे दोनों पक्षों को देखने का एक अनूठा संकेत दिया। मैं बहुत से कम्यूनिकेशन गैप्स को हल करने में मदद कर सकता हूं जो सामान्य रूप से दोनों पक्षों के बीच मौजूद हैं। इससे मुझे व्यवसायों और संचालन को अलग तरह से देखने में मदद मिली।”


Zolve पर विस्तार से, वह कहते हैं, “हम पहले से ही एक परिचालन स्तर पर लाभदायक हैं। उपभोक्ता तकनीक पर कुछ भारतीय स्टार्टअप हैं जो पहले दिन से ग्लोबल हैं, और Zolve बस यही है। यह TaxiforSure से एक अलग सवारी है। यह एक ऑपरेशनल रूप से गहन व्यवसाय था, एक बहुत अलग उपभोक्ता आधार के साथ, हम एक और अलग उपभोक्ता आधार देख रहे हैं।”

वित्तीय प्रणालियों की सीमाएँ

यह एक निवेशक और संरक्षक के रूप में अपने समय के दौरान था, जब रघुनंदन दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों से मिले, कि उन्हें Zolve के लिए विचार मिला। वे बताते हैं कि भारत से बाहर अपनी यात्राओं पर, उन्होंने उन मित्रों और सहयोगियों पर ध्यान दिया, जो भुगतान के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करके यात्रा कर रहे थे, क्योंकि कई ने क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं किया था।


रघुनंदन बताते हैं, “यह उनके वरिष्ठ अधिकारी होने के बावजूद, और एक महान वंशावली होने के बावजूद। भारत में उनका श्रेय था, लेकिन जब उन्होंने विदेश यात्रा की, तो एक समस्या थी। विदेश में उनकी क्रेडिट रेटिंग बस उन्हें बाजार दर पर किसी भी क्रेडिट सेवाओं के मालिक बनने के लायक नहीं बनाती है, और वे प्रीमियम देना बंद कर देंगे।”


जबकि शुरू में उन्होंने माना था कि यह समस्या केवल अमेरिका में है, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भारतीय दोस्तों से बात करके रघु को यह एहसास हुआ कि यह एक वैश्विक समस्या है, और ऐसा सिर्फ भारतीय प्रवासियों तक ही सीमित नहीं है।


रघुनंदन बताते हैं, “बॉर्डर के पार वित्तीय प्रणाली सिर्फ इंटरेक्ट नहीं करती है। स्थानीय बैंक और वित्तीय संस्थान स्थानीय क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करते हैं। अगर मैं बेंगलुरु से मुंबई जा रहा हूं, तो मेरी साख भी वही है, यह नहीं बदलती है। तो फिर सार्वभौमिकता क्यों नहीं है? अगर मेरे पास मुंबई और बेंगलुरु में एक निश्चित क्रेडिट व्यवहार है, तो यह न्यूयॉर्क में बदलने वाला नहीं है।”


उन्होंने आगे कहा, “हमने अमेरिका में अग्रणी बैंकों और जल्द ही दुनिया के विभिन्न हिस्सों के साथ साझेदारी की है, जहाँ हम बिना किसी बाधा के वित्तीय उत्पादों तक पहुँच प्रदान कर सकते हैं या प्रीमियम या उच्च सुरक्षा जमा का भुगतान कर सकते हैं।”

ग्लोबल प्रोडक्ट का निर्माण

Zolve के माध्यम से, कोई व्यक्ति भारत में रहने के दौरान बैंकिंग खाता खोल सकता है, और विदेश में यात्रा करते हुए भी उसी खाते का संचालन और उपयोग जारी रख सकता है।


यह सुनिश्चित करने के लिए कि सीमाओं के पार वित्तीय लेन-देन निर्बाध और अलग है, Zolve भी सम्मोहक सुविधाओं की एक सीरीज़ प्रदान करता है जिसका उपयोग दुनिया के किसी भी हिस्से में किसी भी उपभोक्ता द्वारा किया जा सकता है। इसमें स्टॉक खरीदना या शेयर बाजारों में NASDAQ या अन्य एक्सचेंजों में निवेश करना शामिल है।


रघुनंदन कहते हैं, "अगर आप भारत में हैं, और आपके पास $ 10,000 हैं और आप Apple में निवेश करना चाहते हैं, जैसा कि आप मानते हैं कि iPhone 12 एक उच्च मूल्यांकन में लाने जा रहा है, तो आप Apple में निवेश करने के लिए चुन सकते हैं, या निर्माण करने वाली फ़र्में बनाती हैं iPhone 12 यह आपको उच्च रिटर्न के विकल्प देता है। वर्तमान में हमारे पास विभिन्न वैश्विक शेयर बाजारों में निवेश करने का विकल्प नहीं है। हमने महसूस किया कि यह एक बहुत जरूरी विशेषता थी।"


Zolve आपको यूएस या यूरोप में एक्सचेंजों से बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीदने का अवसर देता है। थोड़े समय में, स्टार्टअप के पास पहले से ही 5000 से अधिक ग्राहक हैं और बैंकिंग पार्टनर्स के साथ एक रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल को फॉलो करता है।

Zolve

क्या है बाजार की स्थिति

नियोबैंकिंग तेजी से बढ़ रही है। ग्लोबल स्टार्टअप जैसे Nubank ब्राज़ील से बाहर स्थित, और बर्लिन स्थित N26 क्रमशः $ 10 बिलियन और $ 14.5 बिलियन वैल्यू के हैं। यूएस-स्थित Chime भी है, जिसकी कीमत $ 14.5 बिलियन है। भारत में भी Finnin, Fampay और भाविन तुरखिया ​​के फिनटेक स्टार्टअप, Zeta जैसे स्टार्टअप हैं। नए फिनटेक यूनिकॉर्न Razorpay का भी एक नियोबैंक वर्टिकल है।


रघुनंदन के लिए, उच्च स्तर के साथ शुरुआत करना आसान था क्योंकि उन्होंने पहले ही विश्वसनीयता स्थापित कर ली थी। रघुनंदन कहते हैं, “जब आप पहले से ही शुरू कर चुके हैं और जमीन से एक कंपनी का निर्माण किया है, यह सिर्फ विश्वास बनाता है। लोगों को पता है कि हम वहाँ रहे हैं और किया है। इसके अलावा, हमें गहरी जेब चाहिए। हमारे पास जो फंडिंग है, वह हमें उन साझेदारियों को बनाने में मदद करेगी जिनकी हमें ज़रूरत है, और कनेक्शन का निर्माण करें, जो $ 2 मिलियन या $ 3 मिलियन के नियमित सीड फंड के साथ नहीं बनाया जा सकता है। हम Zolve के साथ वैश्विक स्तर पर देख रहे हैं।”


टीम का मानना ​​है कि यह बाजार $ 85 बिलियन का है। टीम के लिए फंडिंग जुटाना और भी आसान हो गया, क्योंकि उन्हें परिचालन अनुभव था। अधिकांश निवेशक पहले से ही अपनी Taxiforsure यात्रा के दौरान रघुनंदन से परिचित थे।


रघुनंदन बताते हैं कि एक बार जब उन्होंने निवेशकों के साथ विचार पर चर्चा की, तो वे सभी इस समस्या को समझ गए थे कि टारगेट ऑडियंस को इसका सामना करना पड़ता है क्योंकि उन्होंने स्वयं किसी बिंदु पर इसका सामना किया था।


Accel के पार्टनर आनंद डैनियल ने एक प्रेस बयान में कहा - "वित्तीय सेवाओं तक पहुंच के मामले में वैश्विक नागरिक समुदाय काफी हद तक रेखांकित किया गया है, और हम मानते हैं कि Zolve के लिए एक बड़ा बाजार अवसर है। रघु का एक फाउंडर के रूप में एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है, और हम उनके लेटेस्ट वेंचर में उनके साथ फिर से खुश हैं। टीम का जुनून और प्रतिबद्धता सराहनीय है, और हम सकारात्मक हैं कि Zolve इस समुदाय के लिए जबरदस्त मूल्य पैदा करेगा।"

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close