बीते हफ्ते प्रकाशित हुईं कुछ रोचक स्टोरीज़, इन्हे आप बिलकुल मिस नहीं करना चाहेंगे

By प्रियांशु द्विवेदी
February 22, 2020, Updated on : Sat Feb 22 2020 12:33:56 GMT+0000
बीते हफ्ते प्रकाशित हुईं कुछ रोचक स्टोरीज़, इन्हे आप बिलकुल मिस नहीं करना चाहेंगे
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बीते हफ्ते कुछ कहानियाँ प्रकाशित हुईं, इनमें से कुछ कहानियाँ रोचक हैं तो कुछ हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देती हैं।

डीएस

बीते हमने कई स्टोरीज़ प्रकाशित की, इनमे से कुछ स्टोरीज़ रोचक हैं, तो कुछ स्टोरीज़ हमें प्रेरणा देती हैं। आप इन सभी स्टोरीज़ की इधर संक्षिप्त में पढ़ सकते हैं, साथ इन स्टोरीज़ के साथ दिये गए लिंक पर क्लिक कर आप इन स्टोरीज़ को विस्तार में भी पढ़ सकते हैं।


नीचे दी गई स्टोरीज़ में कई़ बेहद रोचक भी हैं, जैसे अगर आयकर को हटा दिया जाए तो देश पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा? या भारत के भीतर ही वो कौन से स्थान हैं जहां भारतीयों का प्रवेश वर्जित है। इसी के साथ देश की ‘पिकल क्वीन’ और बेहद कम उम्र में दुनिया का भ्रमण करने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला की यात्रा आपको रोमांचित करने के साथ ही प्रेरित भी करेगी।

दुनिया घूम रचा इतिहास

मेलिसा रॉय

मेलिसा रॉय



महज 30 साल की उम्र में मेलिसा रॉय पूरी दुनिया का भ्रमण कर चुकी हैं। और तो और मेलिसा ने यह कारनामा सिर्फ अपने खर्च पर किया है। मेलिसा ऐसा करने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बन गई हैं।


अपने इस सफर के बारे में बात करते हुए मेलिसा काहती हैं,

‘‘मैं बचपन से ही नई जगहों का पता लगाने के लिए तरस रही थी। मुझे घर पर रहना कभी पसंद नहीं था। मैं हमेशा बाहर रहना चाहती थी और दुनिया को एक्सप्लोर करना चाहती थी।’’

मेलिसा ने इसकी शुरुआत तब ही कर दी थी जब वे कॉलेज में थीं। मालूम हो कि मेलिसा ने अपने कॉलेज के एक सत्र की पढ़ाई समुद्र यात्रा के दौरान ही की थी। मेलिसा की रोमांच भरी यह कहानी आप इधर पढ़ सकते हैं।

कहानी 'पिकल क्वीन' की

उषा आर प्रभाकरन

उषा आर प्रभाकरन



उषा आर प्रभाकरन को लोग ‘पिकल क्वीन’ के नाम से भी जानते हैं। पढ़ाई के बाद एक वकील के रूप अपना करियर शुरू करने वाली उषा इस क्षेत्र में अधिक समय तक नहीं टिक सकीं और फिर उन्होने वही चुना जो उनका दिल चाहता था।


अपनी इस यात्रा में उषा को कई सारे उतार-चढ़ाव देखने को मिले, हालांकि उन्होने कभी हार नहीं मानी और अपनी रुचि और सपने के लिए वे हमेशा डटी रहीं। उषा ने आचार से जुड़ी एक किताब भी लिखी है, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया। ‘पिकल क्वीन’ की यह पूरी कहानी इधर पढ़ सकते हैं।

आयकर हटा तो क्या होगा?

प्रतीकात्मक चित्र

प्रतीकात्मक चित्र



देश में आयकर सरकार की आय के प्रमुख श्रोतों में से एक है, लेकिन देश में समय-समय पर आयकर को हटाने की वकालत भी होती रहती है। भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी भी मीडिया के सामने देश से इनकम टैक्स हटाये जाने के पक्ष में बयान दे चुके हैं,लेकिन क्या देश से आयकर हटाना हितकर होगा, यह आप इधर क्लिक कर जान सकते हैं।





आयकर हटाये जाने के फायदे और नुकसान ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक कर आप आसानी से समझ सकते हैं। हाल ही में पेश हुए आम बजट में भी सरकार ने आयकर के लिए नई वैकल्पिक स्लैब प्रस्तुत कर मध्यमवर्ग को आयकर में राहत देने का काम किया है।

यहाँ भारतीय नहीं हैं अलॉउड

भारत के भीतर कई स्थान पर भारतियों का प्रवेश वर्जित है।

भारत के भीतर कई स्थान पर भारतियों का प्रवेश वर्जित है।



यूं तो भारत देश में पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है। अपनी भौगोलिक बनावट के चलते देश में पहाड़, रेगिस्तान और समुद्र तट सब कुछ मौजूद हैं, जिसे लेकर देशवासियों के मन में पर्यटन को लेकर उत्साह बना रहता है। पर्यटन के स्थानों में इतनी विविधता होने के बावजूद कुछ स्थान ऐसे भी हैं जहां भारतीय पर्यटक नहीं जा सकते।

देश के भीतर कई स्थान ऐसे हैं जहां पर भारत के निवासियों का प्रवेश निषेध है। कई स्थान विदेशी पर्यटकों को तो प्रवेश देते हैं, लेकिन भारत के मूल निवासियों के लिए यहाँ पर प्रवेश से वर्जित है। ऐसे स्थानों के बारे में आप इधर क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

एमबीए हो तो यहाँ से

आईआईएम अहमदाबाद (चित्र: इन्टरनेट)

आईआईएम अहमदाबाद (चित्र: इन्टरनेट)



एमबीए की डिग्री के बाद युवा अच्छे पैकेज वाली नौकरी की उम्मीद रखते हैं, लेकिन यह अक्सर तभी संभव हो पता है जब आप किसी अच्छे कॉलेज से एमबीए की पढ़ाई पूरी करें। देश में यूं तो प्रबंधन कॉलेजों की कोई कमी नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ कॉलेज ऐसे हैं जहां से एमबीए करना हर छात्र का सपना है।


देश के इन सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में पढ़ाई का स्तर वैश्विक है, इसी के साथ इन कॉलेजों से पढ़ाई पूरी होने पर छात्र को बेहतरीन पैकेज के साथ नौकरी मिल जाती है। देश के चुनिन्दा टॉप 10 एमबीए कॉलेज के बारे में आप इधर क्लिक कर जान सकते हैं। ये कॉलेज एमबीए का सपना पाले हुए छात्रों के लिए भविष्य के कई दरवाजे एक साथ खोलने का काम करते हैं।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close