My Body My Rules: केरल की इस अभिनेत्री ने स्विमसूट फोटोशूट के साथ दिया शरीर की सकारात्मकता का संदेश

My Body My Rules: केरल की इस अभिनेत्री ने स्विमसूट फोटोशूट के साथ दिया शरीर की सकारात्मकता का संदेश

Friday December 24, 2021,

5 min Read

फरा शिबला को तमाम बार उनके शरीर को लेकर लोगों की टिप्पणियों का सामना करना पड़ा है।


लेकिन अब केरल की अभिनेत्री स्विमसूट फोटोशूट के साथ शरीर की सकारात्मकता पर अपने हालिया मजबूत बयान के साथ एक मजबूत संदेश फैलाना चाहती हैं कि लोगों को अपने शरीर को लेकर किस तरह सहज रहना चाहिए।

क


इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई तस्वीरों में लेखक सोफी लुईस की कही बातें लिखीं कि, "मेरा शरीर आलोचना और चर्चा करने के लिए आपका नहीं है। मेरा शरीर उपभोग के लिए नहीं है। मेरा शरीर मेरा है, यह अनुभवों का संग्रह है। एक ऐसा हथियार जिसने लड़ाइयां लड़ी हैं और इसे मैं ही समझती हूं। यह प्यार, दर्द, संघर्ष, जीत और रहस्य की लाइब्रेरी है। आपकी आंखें वह सब परिभाषित नहीं कर सकतीं जो उसने सहन किया है। मेरे शरीर का मूल्य मत लगाओ। इसे मेरे अस्तित्व पर रहने दो।"


वे आगे कहती हैं, "अपने आप से प्यार करना सबसे बड़ी क्रांति है। आपका शरीर और आपका स्वास्थ्य आपकी पसंद हैं!"


फ़ोटोग्राफ़र सरीन रामदास द्वारा शूट किए गए इस फोटोशूट में फरा एक चमकीले, पीले रंग के स्विमसूट में हैं।


फरा ने योरस्टोरी को बताया, "यह विचार मेरे स्टाइलिस्ट असानिया नाज़रीन के साथ चर्चा के बाद आया, क्योंकि मैं हमेशा एक स्विमिंग सूट पहनना चाहती थी, लेकिन मुझे लगा कि इसमें फोटो खिंचवाने के लिए मैं "बहुत मोटी" हूं। मेरे फोटोग्राफर ने मुझे बताया कि यह कुछ ऐसा नहीं था जो कामुक या यौन होगा, मुझे केवल शूटिंग के दौरान हंसना था।"

अपने शरीर के साथ खुश रहना

"मुस्कुराने" और "हँसने" के सुझावों ने मदद की और फ़रा कहती है कि उसे शूटिंग करते हुए उन्हें काफी मजा आया वह "वास्तव में जोर से मुस्कुराई" और परिणाम अब सभी के देखने के लिए सामने हैं।


उसे इंस्टाग्राम पर तस्वीरें पोस्ट किए अभी कुछ ही दिन हुए हैं और कमेन्ट अलग-अलग हैं।


वे कहती हैं, “इंस्टाग्राम ने वास्तव में कुछ सकारात्मक टिप्पणियां दीं, जिनमें उद्योग के कुछ लोग भी शामिल हैं। मुझे कई लोगों की ओर से बधाई डीएम मिले हैं। लेकिन फेसबुक पर बहुत सारे घटिया कमेंट थे, जैसे, 'वह एक मुस्लिम है, वह ऐसा क्यों कर रही है', 'वह स्विमसूट में हाथी की तरह दिखती है'।"


फ़रा का मानना ​​है कि जब कुछ सामान्य होता है, तो कठोर टिप्पणियां होती ही हैं। लेकिन वह खुश हैं कि मीडिया की पहचान ने सकारात्मकता को सुर्खियों में ला दिया है।


उन्हें पता होना चाहिए कि यह क्यों महत्वपूर्ण है।


वे कहती हैं, "चूंकि मैं एक बच्ची थी, मैं सुडौल थी और समाज के सांचे में फिट नहीं थी कि महिलाओं को कैसा होना चाहिए। मेरे चेहरे पर लोग मुझसे कहते थे कि मुझे अपना वजन कम करना चाहिए और खाना बंद कर देना चाहिए। कि मैं एक अच्छी छात्रा थी, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता था।"


फरा का कहना है कि वह हर दिन सोने के लिए रोती थी और एक दिन वजन कम करने के लिए क्रैश डाइट पर जाने का फैसला किया। जबकि यह अस्थायी रूप से काम करता था, उसने फैसला किया कि वह अपना वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत करेगी। यह ऐसे समय में था जब वह टीवी चैनलों के लिए कई शो की एंकरिंग कर रही थीं और अपेक्षित "विशेष वजन" के अनुरूप होने की पूरी कोशिश कर रही थीं।


हालाँकि, भाग्य अपनी की अन्य योजनाएँ थीं। जब उनका बेटा डेढ़ साल का था, तो उसे एक रोल के लिए एक कास्टिंग कॉल आया, जिसके लिए अभिनेता को भारी पक्ष की आवश्यकता थी।


और ठीक उसी तरह काक्षी: अम्मिनिपिला में अपनी यादगार भूमिका के लिए फरा ने 20 किलो वजन बढ़ाया। हालांकि, फिल्म के रिलीज होने तक उसने अपना वजन कम कर लिया। उसने बार-बार जिम जाना और स्वस्थ आहार का पालन करना शुरू कर दिया। फिर से यहाँ भी टिप्पणियाँ विविध थीं- कुछ ने उन्हें फिल्म में कांथी के रूप में पसंद किया और अन्य ने वजन कम करने के लिए उनकी सराहना की।


फरा कहती हैं, “हमेशा कोई न कोई होता है जो आपके शरीर पर टिप्पणी करने वाला होता है। तो यह समय था कि लोग क्या सोचते हैं, इसकी परवाह किए बिना खुद को एक 'मध्यम-फ्रेम वाली' या सुडौल महिला के रूप में स्वीकार करें।"

It’s okay to be curvy (खुद को अपनाएं)

फ़रा का मानना ​​है कि युवा लड़कियों को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है कि सुडौल होना ठीक है।

क

फोटो साभार: इंस्टाग्राम


वे आगे कहती हैं, "जब आप अपने शरीर के बारे में तनावग्रस्त होते हैं, तो आप स्वस्थ या खुश नहीं होते हैं। स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है- इसलिए स्वस्थ आहार का पालन करें और व्यायाम दिनचर्या का पालन करें। लेकिन भगवान ने आपको जो दिया है उसमें अद्वितीय रहें।”


अभिनेत्री अधिकांश अन्य महिलाओं के विचारों को मुखर करती है जब वह कहती है, "चाहे आप बहुत पतले हों, या बहुत मोटे हों, इसे इंगित करने के लिए हमेशा कोई न कोई होगा। अपनी त्वचा में साहसी और आत्मविश्वासी बनें और प्रतिकूल टिप्पणियों का भी जवाब दें और इन दोहरे मानकों का डटकर मुकाबला करें।"


वह अपने परिवार, विशेष रूप से अपने पति के समर्थन के लिए खुश है और कहती है कि उसे अपने आस-पास के टिप्पणी करते लोगों के बारे में कतई परवाह नहीं है। वह मलयालम फिल्म उद्योग के समर्थन के बारे में भी खुश हैं, जिसमें निमिषा सजयन और अन्य जैसे कलाकार सहज महसूस करते हैं कि वे कैसे दिखते हैं और इसे भी दिखाते हैं।


वे कहती हैं, "मुझे लगता है कि आज की युवा लड़कियां अपने शरीर को लेकर अधिक आश्वस्त हैं, लेकिन उन्हें समाज के समर्थन की आवश्यकता है। एक दिन आना चाहिए जब क्लीवेज दिखाना सामान्य हो जाता है; अन्यथा, शरीर का हर अंग जो एक महिला दिखाती है वह यौन समझा जाता है।"


फ़रा वर्तमान में खालिद रहमान की तंदमाला पर काम कर रही हैं और उसके बाद उथमानिन्दे विथु के साथ काम करेंगी।


वे बताती हैं, “मुझे बहुत सामान्य लोगों से संदेश मिलता है कि वे इस फोटोशूट से प्रेरित हुए हैं। और यही मैं चाहती थी और इसके बारे में बहुत अच्छा महसूस कर रही हूँ।"


Edited by Ranjana Tripathi