26 साल के इस खिलाड़ी ने फैंटसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म शुरू करने के लिए छोड़ा क्रिकेट, ऐप पर हुए 3 लाख यूजर्स
दिल्ली स्थित फैंटसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म प्लेइंग11 अभी एक साल से अधिक पुराना है और पहले ही 6,000 से अधिक लीग आयोजित कर चुका है। अब आईपीएल 2020 के साथ यह विकास की राह देख रहा है।
बहुत कुछ करने के बाद आखिर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने पिछले वीकेंड से शुरुआत कर दी है, जिससे स्टार्टअप्स को अपनी मार्केटिंग को प्रदर्शित करने के लिए एक बड़ा मंच मिल गया है। जबकि आईपीएल पारंपरिक रूप से पिछले कुछ वर्षों में विज्ञापन के लिए एक बड़ा मंच रहा है, यह भारत के फैंटसी खेल इकोसिस्टम के लिए उत्प्रेरक भी रहा है।
न केवल आईपीएल से स्टार्टअप के लिए जागरूकता, अपनापन और विकास होता है, बल्कि यह निवेशकों और आम जनता का ध्यान भी खींचता है। दिल्ली स्थित प्लेइंग 11 एक ऐसा मंच है जो आईपीएल 2020 पर तेजी से भीड़-भाड़ वाले फैंटसी खेल बाजार में अपनी उपस्थिति स्थापित करने के लिए आगे बढ़ चुका है।
2019 की शुरुआत में 26 वर्षीय सौरभ झा, जिन्होंने एक पैर की चोट के कारण अपने क्रिकेट के सपने छोड़ दिया था, इनके द्वारा स्थापित प्लेईंग 11 ने एक साल में 3 लाख उपयोगकर्ताओं को आकर्षित किया है। इन उपयोगकर्ताओं ने 6 हज़ार से अधिक लीग खेली हैं और पुरस्कार में 30 लाख रुपये से अधिक कमाए हैं।
उन्होने योरस्टोरी से कहा,
“मैंने एक क्रिकेटर बनने के लिए इंजीनियरिंग छोड़ी थी और यहां तक कि असम में एक राज्य टीम के लिए चुना गया था। क्योंकि मैं अकेला था, इसलिए मैंने ड्रीम 11 पर काल्पनिक गेम खेलना शुरू कर दिया। वह एकमात्र मंच था। 2015 में, मेरी चोट के बाद मैंने फैंटसी गेमिंग सेक्टर पर आर एंड डी करना शुरू कर दिया, जो गति प्राप्त कर रहा था। इससे मुझे क्रिकेट से जुड़े रहने में भी मदद मिली और इस तरह व्यावसायिक विचार मेरे मन में आया।”
शुरुआत और लॉकडाउन
प्रारंभिक चरण में, Playing11 की वृद्धि दो प्रमुख क्रिकेट आयोजनों - IPL 2019 और ICC क्रिकेट विश्व कप पर केंद्रित थी। वहीं साल 2020 में कोरोना वायरस महामारी ने खेलों को बुरी तरह प्रभावित कर दिया।
हालांकि, इस साल भारत में खेल के किसी भी बड़े आयोजन के अभाव के बावजूद, Playing11 ने लॉकडाउन के दौरान उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने का दावा किया है।
ये वो खिलाड़ी हैं जो ताइवान में आयोजित यूरोपीय टी10 लीग और इंगलिश फुटबॉल लीग, बुंडेसलीगा और ला लीगा जैसी लीगों के साथ जुड़ते हैं ताकि जल्दी पैसे कमा सकें या मनोरंजन कर सकें।
सौरभ ने कहा, “पूरे व्यापार पर कोविड-19 का सकारात्मक प्रभाव पड़ा। 18 से 24 आयु वर्ग के रूप में बहुत बड़ा उपयोगकर्ता जुड़ाव था, जिन्हे खुद के मनोरंजन के लिए कुछ करने की आवश्यकता थी। कई लीगों ने उनका ध्यान खींचा। और प्रवृत्ति को देखते हुए, हमने लीडरबोर्ड के लिए कुछ रोमांचक प्रतियोगिताएँ शुरू कीं और विजेताओं को लाखों रुपये दिए, जिसमें गैजेट्स और तत्काल नकदी शामिल हैं।”
अब, IPL के साथ बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप अपने विकास के अगले चरण को रिकॉर्ड करना चाहता है। यह 50-दिवसीय लीग से दो प्रमुख परिणामों- एक लाख दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता और 50 प्रतिशत राजस्व वृद्धि की उम्मीद करता है।
इसके लिए इसने लोकप्रियता में सुधार करने के लिए टीम इंडिया के क्रिकेटर युजवेंद्र चहल को ब्रांड एंबेसडर बनाया है, साथ ही उन्होंने Playing11 ऐप पर नए फीचर्स की एक ऐरे लॉन्च की है।
संस्थापक कहते हैं, “आईपीएल 2020 इस साल के क्रिकेट प्रेमियों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण है। हम बड़े उपयोगकर्ता जुड़ाव की उम्मीद करते हैं और लीडरबोर्ड विजेताओं के लिए 1 करोड़ रुपये तक के पुरस्कार की योजना बनाई है। हमारे पास आईपीएल के अंत में अपने ब्रांड एंबेसडर के साथ विजेताओं के लिए विशेष मुलाकात और अभिवादन सत्र भी होंगे।”
प्लेटफ़ॉर्म फीचर्स और व्यवसाय मॉडल
Playing11 उपयोगकर्ताओं को अधिकतम 100 क्रेडिट का उपयोग करके खिलाड़ियों के पूल से अपनी फैंटसी टीम बनाने की सुविधा देता है। वे क्रिकेट, फुटबॉल और बास्केटबॉल लीग से चुन सकते हैं, अपने खेल के ज्ञान और टीम-निर्माण कौशल को लागू कर सकते हैं, खिलाड़ियों को फेरबदल कर सकते हैं और अपने मैच के प्रदर्शन के आधार पर पुरस्कार कमा सकते हैं।
ऐप एंड्रॉइड, आईओएस और वेब पर उपलब्ध है। लगभग 75-80 प्रतिशत उपयोगकर्ता क्रिकेट लीग के साथ जुड़ते हैं, जो एक उद्योग-व्यापी प्रवृत्ति को दर्शाता है। उपयोगकर्ता अपने बैंक खाते या पेटीएम वॉलेट को नकद निकासी के लिए 24-36 घंटों के भीतर लिंक कर सकते हैं।
Playing11 प्रत्येक जीत में 8-10 प्रतिशत की कटौती करता है। उन्होंने कहा, 'हमने आईपीएल में अपना कमीशन कम रखा है ताकि वे खिलाड़ियों को सबसे अधिक पुरस्कार राशि दे सकें जो वे कमाते हैं। यह शुल्क नियमित क्रिकेट लीग के लिए 15-18 प्रतिशत और अन्य लीगों के लिए 25-30 प्रतिशत है, जो उद्योग मानक है।“
आईपीएल सीज़न में चीजों को अधिक आकर्षक बनाने के लिए मंच ने दैनिक लाइव क्विज़ भी पेश किए हैं, जो खेल से संबंधित सवालों के जवाब देने पर खिलाड़ी पुरस्कार राशि में 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।
यह ऐप इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए आईपीएल के बाद भी फीचर के साथ जारी रखने की योजना बना रही है। उपयोगकर्ता शामिल होने और रेफरल पर नकद बोनस कमाते हैं। Playing11, वास्तव में रेफरल कार्यक्रमों को इसकी महत्वपूर्ण विभेदक बनाने की योजना है।
भले ही रेफरल फैंटसी गेमिंग बाजार में विशेषता नहीं है, Playing11 का दावा है कि यह कुछ "अद्वितीय" और दीर्घकालिक निर्माण कर रहा है।
वह कहते हैं,
“फैंटसी गेमिंग एक सामुदायिक चीज़ है। आपका समुदाय जितना बेहतर होगा, आपका प्लेटफॉर्म उतना ही मजबूत होगा। यदि आप इसे पसंद करते हैं, तो आप अपने दो दोस्तों को बताते हैं, वे दो और बताते हैं और इसी तरह यह आगे बढ़ता है। हम एक मजबूत और अद्वितीय रेफरल प्रणाली का निर्माण कर रहे हैं जो 18 से 24 समूह के लिए ड्राइविंग कारक हो सकती है, जो कोर फैंटसी गेमिंग दर्शक हैं और ये ज्यादातर कॉलेज के छात्र हैं। रेफरल के साथ वे 10 रुपये को 100 रुपये में बदल सकते हैं“
Playing11 फीचर को मुद्रीकृत करने के लिए एक रेफरल शुल्क संरचना पर भी काम कर रहा है। इसके अलावा, यह उपयोगकर्ताओं को मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, ट्रेन और बस टिकट बुकिंग पर से अपनी नकद जीत पर खर्च करने का विकल्प प्रदान करता है।
संस्थापक कहते हैं, “संपूर्ण इकोसिस्टम के निर्माण और ऐप को अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल बनाने की हमारी बड़ी योजना है। यह उपयोगकर्ता को बनाए रखने में मदद करेगा, जो अब हमारा मुख्य फोकस है। ऐप डाउनलोड करना आसान है। आपको सिर्फ चर्चा चाहिए, लेकिन अवधारण एक चुनौती है। हम चाहते हैं कि हमारे उपयोगकर्ता ऐप का अनुभव करें और इसके मालिक हों।”
भविष्य का रोडमैप
फैंटसी बाजार और बड़े पैमाने पर ऑनलाइन गेमिंग- महामारी से प्रेरित लॉकडाउन के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक रहा है। यूजर की ग्रोथ और एंगेजमेंट बढ़ी है, नए एप्स आए हैं और टॉप स्टार्टअप्स ने फंड जुटाये हैं।
फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स के अनुसार, भारत में 70 से अधिक फैंटेसी ऐप पर 100 मिलियन से अधिक गेमर्स हैं।
इनमें से लगभग 74 प्रतिशत उपयोगकर्ता सप्ताह में कम से कम तीन बार लीग खेलते हैं। निष्क्रिय खेल की खपत से पैसा बनाने की प्रचुर संभावनाओं ने फैंटसी गेमिंग को तेज़ कर दिया है, खासकर छोटे शहरों में, जहां लोगों के पास मनोरंजन के सीमित विकल्प हैं।
एक फैंटसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म के संस्थापक ने एक बातचीत में योरस्टोरी को बताया था, "प्रवेश की बाधा इतनी कम है कि खेल और इंटरनेट तक पहुंच में रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति एक काल्पनिक गेमर बन सकता है।"
सौरभ ने कहा, “टियर II और III शहर बड़े विकास चालक हैं। हम इन स्थानों से उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए भविष्य में क्षेत्रीय भाषा समर्थन लॉन्च कर सकते हैं।”
भारत का पहला (और अब तक) गेमिंग यूनिकॉर्न ड्रीम 11 बाजार में 90 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ आगे बढ़ रहा है। दूसरों का एक समूह जैसे मोबाइल प्रीमियर लीग, MyTeam11, FanMojo, आदि धीरे-धीरे अपनी उपस्थिति महसूस कर रहे हैं।
इस क्षेत्र ने हाई-प्रोफाइल VC से धन खींचा है, जिनमें सेकोइया कैपिटल, टाइगर ग्लोबल, टेनसेंट, स्टीडव्यू कैपिटल, आरटीपी ग्लोबल, एसआईजी और गो-वेंचर्स शामिल हैं।
जबकि Playing11 को बूटस्ट्रैप किया गया है, यह अगले साल अपनी राजधानी का पहला दौर बढ़ाने की योजना बना रहा है। यह अप्रैल 2021 तक (अगले आईपीएल सीज़न से पहले) पांच मिलियन ऐप डाउनलोड को पार करने और 500,0000 लाख सक्रिय उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने की उम्मीद करता है। यह अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता प्राप्त करने के लिए फैंटसी गेमिंग प्रभावित करने वालों के साथ सहयोग कर रहा है।
संस्थापक ने कहा, “भारत में कई फैंटसी खिलाड़ी हैं क्योंकि खेल सट्टेबाजी अवैध है। तो, यह एक वैकल्पिक विकल्प है, लेकिन आपको सफल होने के लिए कौशल की आवश्यकता है।”