इन दो 14 वर्षीय किशोरियों ने बनाया पीरियड किट, युवा लड़कियों के आत्मविश्वास में हो रही वृद्धि

दिल्ली के श्री राम स्कूल की सचिका मोटानी और अनिका तनेजा ने लड़कियों को मासिक धर्म के बारे में आश्वस्त करने के लिए एक पीरियड किट Li’l Lady लॉन्च किया है। अनुक्रमित किट में एक पैड कवर, दो कार्बनिक पैड, एक सैनिटाइटर, एक पॉकेट इत्र, गर्मी पैड और एक डार्क चॉकलेट शामिल हैं।

इन दो 14 वर्षीय किशोरियों ने बनाया पीरियड किट, युवा लड़कियों के आत्मविश्वास में हो रही वृद्धि

Wednesday April 29, 2020,

5 min Read

सचिका मोटानी और अनिका तनेजा के अनुभव के माध्यम से लाखों लड़कियां गुजरती हैं, जब उनका मासिक धर्म शुरू होता हैं। वे अपनी दोस्तों को अपनी जेब या आस्तीन में सैनिटरी पैड छिपाते हुए देखती थी, या धीमी आवाज़ में पैड की माँग करती थी, या फिर अपने कपड़ों को सँवारने में शर्मिंदा सी दिखती थी। कुल मिलाकर, उन्होंने महसूस किया कि यह हर महीने वास्तव में काफी तनावपूर्ण हो जाता है।


क

सचिका मोटानी और अनिका तनेजा


दिल्ली के श्री राम स्कूल के विभिन्न परिसरों में अध्ययन करने वाली इन दोनों किशोरियों की मुलाकात यंग एंटरप्रेन्योर्स एकेडमी (YEA) में हुई। प्रारंभिक बुद्धिशीलता और विचार पीढ़ी सत्रों के दौरान, उन्होंने महसूस किया कि यह एक कारण है जिसके बारे में वे बहुत भावुक थी और एक अंतर बनाना चाहती थी।


और इस तरह Li’l Lady, Grow with Confidence की शुरूआत हुई।


अनिका बताती हैं,

“युवा लड़कियों के लिए यह एक पीरियड-रेडी किट है, जिसमें उनकी अवधि के दौरान आवश्यक वस्तुओं को शामिल किया जाता है। किट किसी भी अवांछित अवधि दुर्घटनाओं से निपटने के लिए आराम और तैयारी की भावना देता है।”

बीइंग पीरियड-रेडी

उन्होंने अपने विचार के इर्दगिर्द भी थोड़ा सा लेखन किया, जो उनका मिशन स्टेटमेंट भी था।


"माँ प्रकृति के पास अपनी योग्यता दिखाने का अपना तरीका है, यह महीने का समय है। मूडी और ऐंठन होना ठीक है, ये सभी हार्मोनल परिवर्तन हैं। अपने हीटिंग पैड के साथ वापस बैठें, अपनी डार्क चॉकलेट का आनंद लें और दुखी न हों।"


सचिका कहती हैं,

"इस उत्पाद के माध्यम से, हम भी पीरियड-रेडी होने पर चर्चाओं को प्रोत्साहित करना चाहते थे, जो हमें लगा कि बहुत से परिवारों में वर्जित था।"

लड़कियां अलग-अलग मामलों की ओर इशारा करती हैं, जो उनके दिमाग पर एक स्थायी प्रभाव डालते हैं - जैसे मासिक धर्म की महिलाओं को सबरीमाला मंदिर और गुजरात में पीरियड शेमिंग में प्रवेश से वंचित किया जा रहा है, जहां एक छात्रावास में कॉलेज की लड़कियों को यह दिखाने के लिए बनाया गया था कि वे मासिक धर्म नहीं कर रही हैं।


अनिका कहती है,

“एक बार जब हमने समस्या का समाधान कर लिया था, तो हमने अपनी प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए अपने दोस्तों से बात करना शुरू कर दिया था। हाँ! अपने सभी छात्रों को अपने विचारों को मान्य करने के लिए मार्केट रिसर्च करने के लिए प्रोत्साहित करता है, और हमने कई लड़कियों के साथ एक सर्वे किया जहां हमने उन्हें अपने अनुभव साझा करने के लिए कहा। उन सभी ने कई घटनाओं को साझा किया जहां वे अपने पहले या बाद के समय में तनावग्रस्त, शर्मिंदा और असहज महसूस करती थी। इस प्रतिक्रिया ने हमें प्रोडक्ट बनाने में मदद की।”



बिल्डिंग बिजनेस

क

Li'l Lady किट एक फंकी सीक्विनड किट है जिसमें पैड कवर, दो ऑर्गेनिक पैड, दो इंटीमेट वाइप्स, एक सैनिटाइटर, एक पॉकेट परफ्यूम, हैंडमेड हीट पैड जो कि माइक्रोवेव करने योग्य है, एक स्टैन्ड अंडरवेयर और एक डार्क चॉकलेट का पैकेट है।


सचिका कहती हैं,

“हमने एक पीरियड डायरी भी शामिल की है जो न केवल पीरियड्स के बारे में जानकारी प्रदान करती है, बल्कि स्वस्थ आहार सुझाव और पीरियड तिथियों को ट्रैक करने के लिए रियुजेबल कैलेंडर है। हमने विभिन्न स्रोतों से जानकारी एकत्र की, और मासिक धर्म के पीछे वैज्ञानिक कारणों को शामिल किया, खाद्य पदार्थों को खाने के लिए सुझाव दिया, कैसे cramps से निपटने के लिए, आदि।”


वे सशक्त हैं कि किसी भी लड़की को मासिक धर्म के बारे में शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए। उनकी ड्रेस पर लाल दाग, वह अतिरिक्त पैड जिसे वह अपने बैग में ले जाती है ... उन्हें उनका आत्मविश्वास कम नहीं करना चाहिए।


युवा संस्थापकों ने YEA में उत्पादों की सूची बनाने में विजेता के रूप में प्राप्त सीड फंडिंग का निवेश किया।



किट के लिए कुछ उत्पादों को स्थानीय उद्यमों से प्राप्त किया जाता है जबकि पैड धारक / कवर और एक निर्माता से हीटिंग पैड को ऑर्डर-टू-ऑर्डर किया जाता है। Li'l Lady किट की कीमत 750 रुपये है। मुनाफे में से, युवा उद्यमी एक एनजीओ, प्रतिसंधी को लगभग 50 रुपये प्रति किट के सैनिटरी पैड दान करने की योजना बना रहे हैं, जो इस कारण से काम करता है।


इन दोनों उद्यमियों को YEA में मेंटर्स का बहुत समर्थन मिला। उन्होंने मार्केट रिसर्च, वित्तीय समझ, प्रतिस्पर्धी विश्लेषण और मार्केटिंग रणनीति विकसित करने के महत्व सहित एक उद्यमी होने के लिए आवश्यक कौशल सीखा। उन्होंने प्रक्रिया के दौरान एक निवेशक पैनल से मार्गदर्शन भी प्राप्त किया।

क्रिएटिंग बज़

लड़कियों ने एक Li'l Lady इंस्टाग्राम पेज के माध्यम से सोशल मीडिया पर चर्चा की है।


अनिका कहती हैं,

“हम पहले ही सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से कई प्री-ऑर्डर प्राप्त कर चुके हैं। हमने किट बेचने के लिए स्टॉल लगाने के लिए अपने दो स्कूल कैंपस में ओपन मीटिंग, पैरेंट मीटिंग्स, ओरिएंटेशन मीटिंग्स जैसे मंचों का भी इस्तेमाल किया है। हम ऐसा करने के लिए और अधिक स्कूलों तक पहुंचना चाहते हैं। हम अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइटों के माध्यम से अपनी किट को रिटेल करने की भी योजना बना रहे हैं। हमें हाल ही में एक दवा कंपनी द्वारा रोगी जागरूकता के लिए एक ऑर्डर मिला है।”


लड़कियों का कहना है कि उनकी सबसे बड़ी सफलता तब होगी जब समाज मासिक धर्म के खिलाफ अपनी प्रतिगामी मानसिकता से छुटकारा पा ले, और समय-समय पर होने वाली चर्चाएं डिनर टेबल विषय बन जाती हैं।



Edited by रविकांत पारीक