वीकली रिकैप: पढ़ें इस हफ्ते की टॉप स्टोरीज़!

By रविकांत पारीक
February 27, 2022, Updated on : Sun Feb 27 2022 03:58:28 GMT+0000
वीकली रिकैप: पढ़ें इस हफ्ते की टॉप स्टोरीज़!
यहाँ आप इस हफ्ते प्रकाशित हुई कुछ बेहतरीन स्टोरीज़ को संक्षेप में पढ़ सकते हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इस हफ्ते हमने कई प्रेरक और रोचक कहानियाँ प्रकाशित की हैं, उनमें से कुछ को हम यहाँ आपके सामने संक्षेप में प्रस्तुत कर रहे हैं, जिनके साथ दिये गए लिंक पर क्लिक कर आप उन्हें विस्तार से भी पढ़ सकते हैं।

रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन्स को किफायती दामों पर बेच रहा है यह स्टार्टअप

अहमदाबाद स्थित Qarmatek 2011 से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत और नवीनीकरण कर रहा है। 2020 में, स्टार्टअप ने सस्ती कीमतों पर हाई-एंड रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन बेचने के लिए Mobex लॉन्च किया।

Qarmatek

एक नया आईफोन आपके बजट से बाहर हो सकता है लेकिन अहमदाबाद स्थित यह स्टार्टअप आपको अधिक किफायती दाम पर एक रीफर्बिश्ड डिवाइस प्रदान करने का वादा करता है। रिफर्बिश्ड फोन भी वारंटी के साथ आता है और इसके अलावा, आप वास्तव में रीफर्बिश्ड इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स खरीदकर पर्यावरण में योगदान दे रहे हैं।


Qarmatekकी स्थापना 2011 में क्रुणाल शाह और अरुण हट्टंगडी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की एक पूरी रेंज के लिए रिपेयर और रीफर्बिश्ड बिजनेस के रूप में की गई थी। पहले यह बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) सेगमेंट पर फोकस करता था, लेकिन अब यह वैल्यू चेन को बिजनेस टू कस्टमर (बी2सी) सेगमेंट में आगे बढ़ा रहा है ताकि ब्रांड नाम मोबेक्स के तहत रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन मुहैया कराया जा सके, जिसे 2020 में लॉन्च किया गया था।


क्रुणाल कहते हैं, "हमारे पास इन-हाउस पेशेवर हैं जिनके पास बाजार की समझ के साथ-साथ टेक्नोलॉजी और रिसर्च और डेवलपमेंट (आर एंड डी) के आसपास विशेषज्ञता है।"


विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों - सेट-टॉप बॉक्स, पीसी, लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर और बड़े उपभोक्ता उपकरणों - को संभालने के Qarmatek के अनुभव ने कंपनी के लिए स्मार्टफोन सेगमेंट में भी उतरना आसान बना दिया।


जहां Qarmatek ने एक बूटस्ट्रैप्ड उद्यम के रूप में शुरुआत की, तो वहीं इसने हाई-नेट वर्थ वाले व्यक्तियों (एचएनआई) से कुछ मात्रा में एंजेल फंडिंग भी जुटाई है। इसने हाल ही में संस्थागत निवेशकों से गुजरात वेंचर फाइनेंस लिमिटेड और कैस्पियन डेट से $3 मिलियन के अपनी पहली राउंड की फंडिंग को बढ़ाया। इसका उपयोग मुख्य रूप से मोबेक्स ब्रांड की विकास पहल के लिए किया जाएगा।

ट्रांसजेंडर और दिव्यांग समुदाय के लोगों की मदद करने वाला कैफे

इस कैफे की खास बात यह है कि यहाँ काम करने वाले सभी लोग इन्हीं उपेक्षित समुदाय से हैं। इस कैफे के जरिये आज वे ना सिर्फ अपने लिए आजीविका अर्जित कर रहे हैं, बल्कि वे समाज में अपनी सम्मानजनक जगह भी बना रहे हैं।

कैफे नुक्कड़

छत्तीसगढ़ के रायपुर में स्थित एक कैफे बेहद ही सराहनीय पहल कर रहा है। इस कैफे की खास बात यह है कि यहाँ काम करने वाले सभी लोग एलजीबीटी समुदाय से हैं। इस कैफे के जरिये आज वे ना सिर्फ अपने लिए आजीविका अर्जित कर रहे हैं, बल्कि समाज में अपनी सम्मानजनक जगह भी बना रहे हैं।


इस खास कैफे की शुरुआत साल 2013 में प्रियांक पटेल ने की थी, जिसका नाम कैफे नुक्कड़- ‘चायटैस्टिक टीफे’ है। राजधानी स्थित इस कैफे में ट्रांसजेंडर के साथ-साथ मूक-बधिर और अन्य दिव्यांगजन ही नौकरी करते हैं।


मीडिया से बात करते हुए प्रियांक ने बताया है कि शुरुआत में इन लोगों को कैफे में नौकरी करने के लिए समझाना पड़ा था, हालांकि अब उन सभी ने अपने काम के जरिये उनसे जुड़े समाज के सारे मिथकों को तोड़ दिया। ये सभी लोग अब समाज में आर्थिक स्वतंत्रता और सम्मान के साथ अपना जीवन जी रहे हैं।


प्रियांक के अनुसार, ट्रांस लोगों के साथ काम करने को लेकर बड़ी उपलब्धि यह रही है कि उनके बारे में समाज के फैले कलंक खत्म करना जरूरी है और कैफे के जरिये उन्हें रोजगार देकर और इसे बरकरार रखते हुए इस काम में काफी हद तक सफलता हासिल की गई है।

पारंपरिक कढ़ाई को पुनर्जीवित करने वाला सस्टेनेबल फैशन ब्रांड

जयपुर स्थित द लूम आर्ट पूरे भारत में बुनकर समूहों के साथ काम करता है, जो परिधान बनाने के लिए पारंपरिक शिल्प रूपों जैसे कांथा, सुजिनी और अर्शी शिबोरी को प्रदर्शित करते हैं। यह स्टार्टअप अब स्लो फैशन स्टार्टअप ज्वैलरी लाइन लॉन्च करने और इस साल अपना पहला स्टोर खोलने के लिए तैयार है।

द लूम आर्ट

स्लो फैशन को लेकर उत्सुक आरुषि किलावत ने साल 2017 में The Loom Artकी स्थापना की थी। स्टार्टअप शिल्प और पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए स्थानीय कारीगरों के साथ काम करते हुए पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का निर्माण करता है।


जयपुर स्थित यह स्टार्टअप ऐसे कपड़े बनाता है जो "कला, हैंडलूम और सस्टेनेबिलिटी के के साथ" होते हैं और इसका उद्देश्य पुरानी और खत्म होती जा रही शिल्प तकनीकों को पुनर्जीवित करते हुए जीवन भर चलने वाले कपड़े बनाना है। आरुषि कहती हैं, "मैं कुछ ऐसा बनाना चाहती थी जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुंचाया जा सके। मैं हमेशा से हैंडलूम की ओर प्रेरित रही हूँ। मेरे लिए हैंडलूम का मतलब खादी या रेशम का टुकड़ा या प्यार से बुनी गई कोई भी सामग्री है।”


द लूम आर्ट का जन्म कारीगरों के लिए एक प्लेटफॉर्म बनाने, प्रतिभाशाली व्यक्तियों की आजीविका को बनाए रखने में मदद करने और स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाने के विचार से हुआ था। आरुषि कहती हैं, "द लूम आर्ट में मुख्य हाथ की कढ़ाई है जो हम करते हैं। हम मुख्य रूप से कांथा और सुजिनी के साथ काम करते हैं, क्योंकि डिजाइन के बारे में मेरा विचार यह है कि यह संचार का एक तरीका है जहां आप कहानियां सुना सकते हैं, जो इन शिल्पों में जुड़ी हुई हैं।”

व्यवसायों के लिए ग्राहकों के डिजिटल व्यक्तित्व का सत्यापन करने वाली कंपनी

डिवाइस, नंबर, यूसेज़ पैटर्न और सरकार द्वारा जारी पहचान जैसे कई मापदंडों का उपयोग करते हुए बेंगलुरु स्थित ब्यूरो नए युग की कंपनियों के लिए संभावित ग्राहकों के डिजिटल व्यक्तित्व (Digital persona) को सामने लाता है।

Bureau

महामारी के दौरान शुरू हुए पहचान सत्यापन प्लेटफॉर्म Bureauने अपने उत्पाद के लिए कई खरीदार देखे हैं क्योंकि मार्च 2020 से ऑनलाइन लेनदेन में वृद्धि हुई है। बेंगलुरु मुख्यालय वाली कंपनी फिनटेक, गेमिंग, क्रिप्टो और ईकॉमर्स क्षेत्र में डिजिटल-फर्स्ट कंपनियों को पहचान सत्यापन, नियमों के पालन और धोखाधड़ी निवारण सेवाएं प्रदान करती है।


ब्यूरो के संस्थापक और सीईओ रंजन रेड्डी कहते हैं, “फिनटेक, क्रिप्टो, ऑन-डिमांड इकोनॉमी, ये सभी सेक्टर महामारी की चपेट में आने के बाद तेज हो रहे थे। इसने धोखाधड़ी में भी वृद्धि देखी और ये कंपनियां जानना चाहती थीं कि उनके ग्राहक कौन हैं?”


इससे पहले रंजन मोबाइल भुगतान समाधान प्रदाता क्यूबसेल में सह-संस्थापक थे, जिसे 2014 में सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय वाली मोबाइल भुगतान कंपनी बोकू इंक द्वारा अधिग्रहित किया गया था।


कुओना कैपिटल, ओक्टा आइडेंटिटी और ब्लूम वेंचर्स द्वारा समर्थित ब्यूरो एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक ग्राहक की ऑनबोर्डिंग और अनुपालन यात्रा पर ध्यान केंद्रित करता है। प्रॉडक्ट इस बात की पहचान करता है कि क्या एक नया ग्राहक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर साइन इन कर रहा है, यह खुफिया जानकारी प्रदान करता है कि ग्राहक किन मापदंडों पर दूसरों की तुलना में सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाता है और ऑनलाइन सेवा प्रदाता के लिए इन मापदंडों के आधार पर एक नए ग्राहक को ऑनबोर्ड करने के लिए जोखिम की गारंटी प्रदान करता है।


एक ग्राहक की साख के सत्यापन पर सरकारी डेटाबेस के साथ काम करने के अलावा ब्यूरो जोखिम का निर्धारण करने के लिए यूजर्स के ऑनलाइन व्यक्तित्व को भी देखता है।


रंजन कहते हैं, "डेटा पर्याप्त नहीं है, क्योंकि वास्तविक जीवन की तरह ही हम सभी के पास भी हमारे डिजिटल व्यक्तित्व हैं।"

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले ध्यान में रखें ये बेहद जरूरी बातें

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसमें निवेश करने से पहले ये बेहद जरूरी बातें ध्यान में रखनी चाहिए...

क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम है जो लेनदेन को सत्यापित करने के लिए बैंकों पर निर्भर नहीं है। यह एक पीयर-टू-पीयर सिस्टम है जो किसी को भी कहीं भी पेमेंट भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। क्योंकि यह लेनदेन को सत्यापित करने के लिए एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है, इसलिए इसे क्रिप्टोकरेंसी कहा जाता है।


वर्तमान में दुनिया भर में 10,000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध हैं। दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन है, जिसे साल 2009 में लॉन्च किया गया था। इसके अलावा कुछ सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी - लिटकोइन, एथेरियम, कार्डानो, डॉगकोइन, ट्रॉन और रिपल सहित कई अन्य हैं।


पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में भारी तेजी को देखते हुए, विशेष रूप से युवा इसमें निवेश करने के प्रति आकर्षित हुए हैं। हालांकि, क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है और इसमें कितना रिस्क हैं, यह जाने बिना बहुत से लोग कम समय में बड़े रिटर्न की उम्मीद करते हैं।


निवेशकों को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए। यह सलाह दी जा सकती है कि निवेश करने से पहले अपने धन लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और रिटर्न अपेक्षाओं के अनुरूप सावधानीपूर्वक निर्णय लें।


अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसमें निवेश करने से पहले ये बेहद जरूरी बातें ध्यान में रखनी चाहिए...