संकट में टेक जॉब मार्केट, जनवरी में हर दिन जा रही 1600+ एम्प्लॉयीज की नौकरी

By रविकांत पारीक
January 18, 2023, Updated on : Wed Jan 18 2023 07:05:10 GMT+0000
संकट में टेक जॉब मार्केट, जनवरी में हर दिन जा रही 1600+ एम्प्लॉयीज की नौकरी
वर्ष 2023 वैश्विक स्तर पर टेक सेक्टर में कर्मचारियों के लिए खराब शुरूआत लेकर आया है. और इस महीने के पहले 15 दिनों में 91 कंपनियों ने 24,000 से अधिक टेक एम्पलॉयीज की नौकरी पर कैंची चलाई है, जो आने वाले दिनों में और भी बुरे संकेत दे रहा है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी (layoffs) के आंकड़े रखने वाली साइट Layoffs.fyi के आंकड़ों के अनुसार, साल 2022 में, 1,000 से अधिक कंपनियों ने 1,54,336 कर्मचारियों की छंटनी की.


2022 में बड़े पैमाने पर हुई छंटनी नए साल में भी जारी है. बदकिस्मती से, कर्मचारियों को नौकरी से निकालने में भारतीय कंपनियां और स्टार्टअप भी हैं.


स्वदेशी सोशल मीडिया कंपनी ShareChat, जिसकी पैरेंट कंपनी Mohalla Tech Pvt Ltd है, ने बाजार में अनिश्चिचत स्थितियों का हवाला देते हुए अपनी 20 फीसदी वर्कफोर्स की छुट्टी कर दी. कंपनी के इस फैसले से एक साथ लगभग 420 कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा.


Twitter, Google, Snap और Tiger Global जैसी दिग्गज कंपनियों से फंडिंग जुटा चुकी ShareChat में लगभग 2,100 कर्मचारी हैं. दिसंबर 2022 में, शेयरचैट ने Jeet11 नामक अपने फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म को बंद करने के बाद अपने लगभग 5 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था.


Ola (जिसने 200 कर्मचारियों को निकाला) और वॉयस ऑटोमेटेड स्टार्टअप Skit.ai जैसी कंपनियां भी इस महीने कर्मचारियों की छंटनी को लेकर सुर्खियों में रहीं.


स्वदेशी क्विक-ग्रॉसरी डिलीवरी प्रोवाइडर Dunzo ने लागत में कटौती का हवाला देते हुए अपने 3 फीसदी कर्मचारियों के लिए कंपनी के दरवाजे बंद कर दिए. Dunzo के को-फाउंडर और सीईओ कबीर विश्वास ने ईटी को दिए एक बयान में कहा, "कोई भी निर्णय जो लोगों को प्रभावित करता है वह कठिन होता है, और हमेशा हमारा अंतिम विकल्प होता है. पिछले हफ्ते, हमें अपनी टीम में 3% कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ी." हालांकि बिस्वास ने नौकरी गंवाने वाले लोगों की सही संख्या का खुलासा नहीं किया, लेकिन जानकार लोगों ने कहा कि कंपनी ने करीब 60-80 कर्मचारियों को निकाला है.


वहीं, मुंबई स्थित Rebel Foods ने भी छंटनी क्लब में एंट्री कर ली. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, कर्मचारियों की संख्या में बदलाव "वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन और संगठन को फिर से तैयार करने" के कारण भविष्य के लक्ष्यों के लिए अपनी प्राथमिकताओं के लिए थे. प्रवक्ता ने कहा, "प्रभावित संख्या हमारे संगठन की ताकत का 2% से कम है." हालांकि, कर्मचारियों की कुल संख्या का पता नहीं लग पाया है.


वर्ष 2023 वैश्विक स्तर पर टेक सेक्टर में कर्मचारियों के लिए खराब शुरूआत लेकर आया है. और इस महीने के पहले 15 दिनों में 91 कंपनियों ने 24,000 से अधिक टेक एम्पलॉयीज की नौकरी पर कैंची चलाई है, जो आने वाले दिनों में और भी बुरे संकेत दे रहा है.


Amazon ने भारत में लगभग 1,000 सहित वैश्विक स्तर पर 18,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की.


दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft भी हजारों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कंपनी HR विभाग और इंजीनियरिंग विभाग से हजारों कर्मचारियों की छुट्टी कर सकती है. Microsoft में ये छंटनी अब तक की सबसे बड़ी छंटनी भी हो सकती है. जबकि, Insider की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी करीब एक तिहाई कर्मचारियों की छुट्टी कर सकती है. इस छंटनी की प्रक्रिया के तहत माइक्रोसॉफ्ट अपनी कुल कार्यक्षमता का 5 फीसदी हिस्सा कम करेगी. यानि कि करीब 11,000 कर्मचारियों की नौकरी जाएगी.


बीते दिनों, क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी Coinbase Global Inc. ने अपने 20 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था. कंपनी के को फाउंडर Brian Armstrong ने अपने आधिकारिक पोस्ट में यह जानकारी दी थी कि कंपनी के तिमाही के नतीजे अच्छे नहीं रहे हैं और ऐसे में कंपनी को अपने खर्च में 25 फीसदी की कमी करनी होगी. इसके लिए करीब 950 कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी. इसके साथ ही कंपनी अपने ऐसे प्रोजेक्ट्स को भी बंद करने वाली है जो उन्हें प्रॉफिट दिलाने में असमर्थ है.


ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी Goldman Sachs अपने सबसे बड़े दौर की छंटनी की तैयारी कर रही है, जो इस सप्ताह से हजारों कर्मचारियों को प्रभावित करेगी. समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बात करने वाले एक सूत्र ने कहा कि 3,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी होने की उम्मीद है, लेकिन अंतिम संख्या निर्धारित की जानी बाकी है. हालाँकि, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट ने बैंक में छंटनी की संख्या 3,200 आंकी है और यह प्रक्रिया कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी.


इस बीच, LinkedIn नौकरी ढूंढने वाले लोगों से भरा हुआ है. नौकरी से निकाले गए दोस्तों और सहकर्मियों को समर्थन देने के प्रयास किए जा रहे हैं.


मार्केट रिसर्च फर्म Sensor Tower के अनुसार, LinkedIn ऐप को 2022 में वैश्विक स्तर पर Google Play Store और Apple ऐप स्टोर पर अनुमानित 58.4 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था. यह आंकड़ा साल 2021 से 10 प्रतिशत अधिक है.

यह भी पढ़ें
Microsoft में बड़ी छंटनी, 11000 कर्मचारियों की नौकरी पर चलेगी कैंची